सफलता पाना हैं, तो इस तरह अपने गोल करे सेट

करियर में स्थिर सफलता पाने के लिए मानव को लक्ष्य तय करना बहुत जरूरी हैं. इसका फायदा भी हमें बखूबी मिलता हैं, इससे हमारे नेतृत्व करने की क्षमता का विकास होता हैं, और कार्य भी तय समय-सीमा के भीतर पूरा हो जाता हैं. हम आपको नीचे लेख में कुछ आसान से उपाय बता रहे हैं, जिन्हें अपनाने से आप आसानी से अपने निर्धारित लक्ष्यों की सहायता से सफलता पा सकते हैं.

स्वयं की क्षमातों का रखें ख्याल: हमें सदैव ऐसे लक्ष्यों को सेट करना चाहिए, जिन पर हमें विश्वास हो कि हम आसानी से इन लक्ष्यों को पा सके या समय रहते पूरा कर सके. हमें सदैव अपनी क्षमता के दायरे में रहकर लक्ष्यों को सेट करना चाहिए.

वास्तविकता को पहचाने: कभी भी ख्याली सोच-विचार को महत्त्व न दे. जब भी करियर समबन्धित कोई गोल सेट करना हो, तो सर्वप्रथम वास्तविकता को ध्यान में रखें. कहा भी जाता है कि कोई भी काम सोचने से नहीं बल्कि करने से पूर्ण होता हैं. अतः आप रियलिटी को महत्त्व दे.

शॉर्ट टर्म गोल बनाएं: जब भी लक्ष्य सेट करे, तो लॉन्ग टर्म गोल की अपेक्षा शॉर्ट टर्म गोल को महत्त्व दे. क्षेत्र कोई सा भी हो खुद का बदलाव जरूरी हैं. ऐसे में जब भी गोल सेट करें तो अपने काम में आने वाले निरंतर बदलाव को ध्यान में रखते हुए करें. 

E-Paper