MP में एक बार फिर बदला मौसम का मिजाज, मौसम विभाग ने पूर्वानुमान किया जारी, बारिश की संभावना

मध्यप्रदेश में इन दिनों मौसम गर्म हो चला है। आप देख रहे होंगे गर्मी धीरे-धीरे बढ़ रही है। वैसे इस समय प्रदेश में वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण के मामलों में भी उतार-चढ़ाव की स्थिति देखने के लिए मिल रही है। इसी बीच मौसम में भी नरमी-गर्मी नजर आ रही है। हर दिन मध्यप्रदेश में मौसम में परिवर्तन हो रहा है। जी दरअसल हवाओं का रुख बदलने से राजधानी भोपाल सहित पूरे मध्य प्रदेश में अधिकतम तापमान लगातार बढ़ने लगा है।

हाल ही में मिली जानकारी के मुताबिक मध्यप्रदेश में एक बार फिर बदला मौसम का मिजाज, भारत के मध्य में करीब आठ किलोमीटर की ऊंचाई पर हवाओं की रफ्तार काफी अधिक है। जी दरअसल अब नम हवाओं के कारण करीब सात किलोमीटर की ऊंचाई पर बादल बने हुए हैं, और इसी वजह से दिन में धूप और रात में गुलाबी ठंड हो रही है। अगर बात करें मौसम वैज्ञानिकों के बारे में तो हाल ही में मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जारी किया है।

इस पूर्वानुमान के अनुसार यह कहा जा रहा है कि इस तरह के सिस्टम को जेट स्ट्रीम कहा जाता है। अभी राजधानी भोपाल के साथ ही पूरे मध्य प्रदेश में तीन-चार दिन में गर्मी के तेवर और तीखे होने की संभावना है। कहा जा रहा है इसके बाद मध्यम और निचले स्तर पर बादल छाने से दिन के तापमान में गिरावट होने लगेगी, इसी के साथ कहीं-कहीं बरसात भी होने की संभावना है।

E-Paper