केरल में TTP कंपनी से समुद्र में तेल का रिसाव, रक्षा मंत्रालय ने कही यह बात

सरकारी कंपनी त्रावणकोर टाइटेनियम प्राडक्ट्स (टीटीपी) से करीब दो हजार लीटर भट्टी के तेल का समुद्र में रिसाव हुआ है। इससे करीब एक किमी के दायरे में तेल की परत बिछ गई। कंपनी के अधिकारियों ने बताया कि आधे घंटे में ही रिसाव को रोक दिया गया और सफाई का काम जारी है।

स्थानीय मछुआरों ने सबसे पहले पंपिंग लाइन से बायलर के बीच रिसाव के बारे में टीटीपी के अधिकारियों को सूचना दी थी। रिसाव के कारण वेली से शंगुमुगम इलाके तक तेल फैल गया। तटरक्षक बल के सी-441 और डोर्नियर विमानों ने वेली तट के पास निरीक्षण किया। रक्षा मंत्रालय की ओर से जारी बयान के मुताबिक, तटरक्षक बल के जहाज हालात पर करीब से नजर रख रहे हैं। ज्वार भाटों की वजह से अगर तेल का समुद्र में फैलाव बढ़ता है तो यह जहाज उससे निपटने के सभी उपकरणों से सुसज्जित हैं।

टीटीपी के प्रबंध निदेशक जॉर्ज निनन ने बताया, ‘गड़बड़ी वाली लाइन को ठीक करने के बाद ही कंपनी का काम शुरू होगा।’ जिलाधिकारी नवजोत खोसा ने कंपनी और निकटवर्ती तट का निरीक्षण किया और कहा कि जिला प्रशासन के अधिकारी नुकसान का आकलन कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि केरल राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के साथ मशविरा कर अधिकारियों ने तट से प्रदूषित रेत को हटाने का काम शुरू किया है। उन्होंने कहा, ‘तट से रेत हटाने और तेल को अलग करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। अभी समुद्र में तेल ज्यादा नहीं फैला है लेकिन तटरक्षक बल की मदद से समुद्र में निगरानी रखी जाएगी।’

E-Paper