कच्‍चे तेल का उत्‍पादन बढ़ाने को राजी हुआ सऊदी अरब: डोनाल्‍ड ट्रंप

- in अन्तर्राष्ट्रीय

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शनिवार को कहा कि सऊदी अरब के शाह सलमान ने कच्चे तेल का उत्पादन बढ़ाने के उनके आग्रह को मान लिया है. ट्रंप ने यह बात तब कही है जब करीब एक सप्ताह पहले ही तेल निर्यातक देशों के संगठन ओपेक ने तेल उत्पादन बढ़ाने की घोषणा कर दी है.

ट्रंप ने अपने सुबह के ट्वीट में कहा, ‘सऊदी अरब के शाह सलमान से अभी बात की और उन्हें ईरान व वेनेजुएला में अशांति एवं अक्षमता की स्थिति से अवगत कराया , मैंने सऊदी अरब से कच्चे तेल के उत्पादन में प्रतिदिन 2,00,000 बैरल तक की वृद्धि करने को कहा है, ताकि कमी को पूरा किया जा सके. कच्चे तेल की कीमतें बहुत ऊंची हैं! वह इस पर सहमत हैं!”

Loading...

ट्रंप पिछले कुछ महीनों से ट्विटर पर ओपेके देशों पर लगातार निशाना साधा रहे हैं और सऊदी पर उत्पादन बढ़ाने का दबाव बना रहे हैं ताकि खुदरा कंपनियों के पंपों पर पेट्रोल-डीजल की कीमतों को कम किया जा सके. उल्लेखनीय है कि प्रमुख तेल निर्यातक देशों के समूह ओपेक ने जुलाई से कच्चे तेल उत्पादन में प्रति दिन 10 लाख बैरल की वृद्धि करने पर सहमति जताई थी. ट्रंप की यह ताजा टिप्पणी उसके एक सप्ताह बाद आई है जब ओपेक देशों के मंत्रियों ने जुलाईसे उत्पादन बढ़ाने पर पहले ही सहमति जता दी है. ओपेक का सउदी अरब प्रमुख सदस्य है.

Loading...