यूपी सरकार ने 16 फरवरी से प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए कोचिंग क्लासेस होगी शुरू

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने NEET, JEE (Mains & Advanced), CDS, NDA, UPSC और अन्य सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए अर्हता प्राप्त करने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए अभ्युदय ’कोचिंग सेंटर स्थापित करने का निर्णय लिया है। एक आधिकारिक प्रवक्ता के अनुसार यूपी सरकार कोचिंग केंद्रों की स्थापना कर रही है जो 16 फरवरी से राज्य में इच्छुक छात्रों को मुफ्त कक्षाएं प्रदान करेंगे।

उन्होंने कहा कि नि: शुल्क कोचिंग सुविधा वंचित और गरीब छात्रों के लिए एक महान समर्थन के रूप में उभरेगी। उन्होंने आगे कहा कि कोचिंग संस्थान 16 फरवरी से बसंत पंचमी से काम करना शुरू करेंगे और इच्छुक छात्र 10 फरवरी से कक्षाओं के लिए पंजीकरण प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं। पहले चरण में ‘अभ्युदय’ कोचिंग सेंटर संभाग स्तर पर स्थापित किए जाएंगे, अगले चरण में जिला स्तर पर इसका पालन किया जाएगा। ” अतिथि व्याख्याता उन्हें कुरकुरा जवाब लिखने के लिए त्वरित तैयारी और तकनीकों के साथ मदद करेंगे।”

इसके साथ ही NEET और JEE मेन परीक्षा की तैयारी के लिए अलग-अलग कक्षाएं संचालित की जाएंगी। रिपोर्टों से यह भी पता चलता है कि सरकार सभी व्याख्यान और संपूर्ण अध्ययन सामग्री को ऑनलाइन उपलब्ध विभिन्न परीक्षाओं के पूरे पाठ्यक्रम को कवर करेगी। विशेषज्ञों के साथ चर्चा के साथ उम्मीदवारों के लिए सबसे अच्छा क्षेत्र चुनने में मदद करने के लिए शंका समाधान सत्र क्योंकि कोचिंग केंद्रों में अतिथि व्याख्याताओं की भी बैठक होगी।

E-Paper