IPL 2021 Auction की BCCI द्वारा की जा रही कागजी कार्रवाई, इस प्लेयर ने भी कराया रजिस्ट्रेशन

IPL 2021 Auction की तैयारियां जोरों पर हैं। फिलहाल, कागजी कार्रवाई भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआइ द्वारा की जा रही है। बीसीसीआइ को एक हजार से ज्यादा खिलाड़ियों के रजिस्ट्रेशन प्राप्त हुए हैं, जो आइपीएल के 14वें सीजन की नीलामी में शामिल होना चाहते हैं। इनमें तमाम भारतीय दिग्गज खिलाड़ी भी शामिल हैं। दुनिया के नंबर वन टी20 प्लेयर ने भी आइपीएल की नीलामी के लिए रजिस्ट्रेशन किया है।

दरअसल, आइपीएल के 14वें सीजन की नीलामी में जिन खिलाड़ियों पर नजरें रहने वाली हैं, उनमें मौजूदा समय में दुनिया के नंबर वन टी20 प्लेयर डेविड मलान का नाम भी शुमार है। इंग्लैंड के ओपनर डेविड मलान पर आइपीएल की 8 फ्रेंचाइजियों में से कोई एक मेहरबान हो सकती है। वे शीर्ष क्रम के लिए सबसे अच्छे विदेशी खिलाड़ी हो सकते हैं। महज 19 टी20 मैच खेलने वाले मलान 150 के करीब के स्ट्राइक रेट से 855 रन बना चुके हैं, जिसमें एक शतक और 9 अर्धशतक जड़ चुके हैं।

डेविड मलान के अलावा जिन खिलाड़ियों पर सबसे ज्यादा नजरें रहेंगी, उनमें भारतीय तेज गेंदबाज एस श्रीसंत, स्पिनर हरभजन सिंह, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी और अर्जुन तेंदुलकर का नाम शामिल है। चेन्नई में इस साल होने वाली आइपीएल की नीलामी के लिए 1097 खिलाड़ियों ने नामांकन कराया है। इसमें 814 भारतीय और 283 विदेशी खिलाड़ी शामिल हैं। इनमें 743 अनकैप्ड इंडियन प्लेयर भी हैं, जिन्होंने भारतीय घरेलू क्रिकेट खेली है।

आपको जानकर हैरानी होगी कि आइपीएल के इस सीजन के लिए ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क और इंग्लैंड के टेस्ट विशेषज्ञ जो रूट ने रजिस्ट्रेशन नहीं किया है। भारत के बाद सबसे ज्यादा एंट्री आइपीएल की नीलामी के लिए वेस्टइंडीज से मिली हैं, जहां के 59 खिलाड़ियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया के 40 खिलाड़ी भी रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं। वहीं, साउथ अफ्रीका के 38 खिलाड़ियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है।

E-Paper