झारखंड: मेडिकल कॉलेज में नए छात्रों को समाज सेवा व कर्तव्यनिष्ठा की दिलाई गई शपथ

एसएनएमएमसीएच में एमबीबीएस के नए छात्रों को फाउंडेशन कोर्स के तहत व्हाइट ड्रेस सेशन का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत प्राचार्य डॉ शैलेंद्र कुमार अधीक्षक डॉ अरुण कुमार चौधरी ने की। इस दौरान सभी छात्र छात्राओं को वाइट ड्रेस एप्रोन पहनाया गया।

एप्रोन पहनाने के बाद उन्हें समाज सेवा और कर्तव्य बोध को लेकर शपथ दिलाई गई। डॉ कुमार ने कहा कि चिकित्सकीय पेशा समाज सेवा का अवसर प्रदान करता है। शिक्षण संस्थान के अपने नियम कायदे हैं, प्रत्येक छात्र छात्रा इसका पालन करें और भविष्य में एक बेहतर डॉक्टर बन कर निकले।

समाज में डॉक्टरों की बेहद कमी है। ऐसे में भविष्य को लेकर आप सभी पर काफी उम्मीदें हैं।  अधीक्षक डॉ चौधरी ने बताया कि अस्पताल में आने वाले रोगियों की पहचान करना, उनकी बीमारियों से संबंधित जांच करना समेत तमाम क्लीनिकल जांच करने का अवसर मिलेगा। तमाम सीनियर शिक्षकों का आदर पूर्वक सम्मान करें। जिंदगी का यह महत्वपूर्ण समय है,  आप डॉक्टर की पढ़ाई कर रहे हैं। 

एमबीबीएस की पढ़ाई में फाउंडेशन कोर्स है जरूरी

एमबीबीएस में सरकार ने पिछले वर्ष फाउंडेशन कोर्स की पढ़ाई को अनिवार्य किया है। इसमें 10 से 15 दिनों तक पढ़ाई से पहले कॉलेज की तमाम गतिविधियां, मानसिक शारीरिक विकास समेत अन्य चीजों के बारे में जानकारी छात्र छात्राओं को देना है। इसी के मद्देनजर मेडिकल कॉलेज में तैयारी शुरू की गई है। इसकी निगरानी कॉलेज के शिक्षक डॉ कृष्णा प्रसाद कर रही हैं।

E-Paper