Google अब देगा मोबाइल फोन हार्ट रेट फीचर, यूजर्स हर वक्त कर सकेंगे फिटनेस पर फोकस

स्वास्थ्य और कल्याण का आकलन के लिए लिए दो सबसे महत्वपूर्ण चीजें हार्ट रेट और श्वसन दर हैं। अच्छी बात यह है कि इन दोनों पर अब आप अपने मोबाइल फोन के माध्यम से हर समय नजर रख सकेंगे। Google एक खास फीचर पर काम कर रही है और इस फीचर की मदद से यूजर्स अपने सेल फोन का उपयोग करके हार्ट रेट व श्वसन दर का माप सकेंगे। गूगल इस फीचर को अगले महीने रोलआउट कर सकती है और ये फीचर्स पिक्सल फोन में गूगल फिट ऐप के जरिए उपलब्ध होंगी।  

रिपोर्ट के मुताबिक श्वसन दर को मापने के लिए छाती में कुछ सूक्ष्म मूवमेंट के माध्यम से श्वसन दर का पता लगाया जाता है और इसके लिए स्मार्टफोन कैमरा एक कंप्यूटर विजन का इस्तेमाल करता है जिसे आॅप्टिकल फ्लो कहा जाता है। वहीं हार्ट रेट के लिए स्मार्टफोन कैमरे का इस्तेमाल कर फिंगर टिप में सूक्ष्म रंग परिवर्तन का पता लगाया जाता है।  

Google Health के निदेशक श्वेतक पटेल का कहना है कि ‘Google Fit आपको आपके फोन के कैमरे का उपयोग करके आपकी हार्ट रेट और श्वसन दर का मापने की अनुमति देगा। ये फीचर पिक्सल फोन के लिए गूगल फिट ऐप में उपलब्ध होंगे। जिसे अधिक एंड्राइड डिवाइसेज में एक्सपेंड करने की योजना है। उन्होंने यह भी कहा कि ‘अगले महीने से गूगल फिट आपको अपने फोन के कैमरे का उपयोग कर हार्ट रेट और श्वसन दर का मापने की अनुमति देगा।  पटेल का कहना है कि ‘अपने श्वसन दर को मापने के लिए आपको केवल अपने फोन के फ्रंट फेसिंग कैमरे के मद्देनजर अपना सिर और उपरी घर रखने की जरूरत है और इसके बाद सामान्स रूप से सांस लें। वहीं हार्ट रेट मापने के लिए बस अपनी उंगली को रियर फेसिंग कैमरा लेंस पर रखना होगा।’ कंपनी की ओर से यह भी स्पष्ट किया गया है कि ये फीचर मेडिकल कंडीशन का मूल्यांकन करने के लिए नहीं है।  

E-Paper