Ind vs Eng 1st Test : पहले दिन के दूसरे सत्र का खेल जारी, इंग्लैंड की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का किया फैसला

भारत और इंग्लैंड के बीच चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में पहला टेस्ट मैच खेला जा रहा है। इस मैच में इंग्लैंड की टीम के कप्तान जो रूट ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है। मैच के पहले दिन खबर लिखे जाने तक इंग्लैंड की टीम ने 33 ओवर में 2 विकेट खोकर 77 रन बना लिए हैं। फिलहाल, क्रीज पर डॉम सिब्ले और कप्तान जो रूट हैं।

इंग्लैंड की पहली पारी, गिरा दूसरा विकेट

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड की टीम को रोरी बर्न्स और डॉम सिब्ले ने अच्छी शुरुआत दी। दोनों ने पहले विकेट के लिए 60 से ज्यादा रन जोड़े, लेकिन 33 रन के निजी स्कोर पर बर्न्स आर अश्विन की गेंद पर रिषभ पंत के हाथों कैच आउट हो गए। इंग्लैंड की टीम को दूसरा झटका बहुत जल्दी लगा, जब जसप्रीत बुमराह ने शून्य पर डैनियल लॉरेंस को lbw के रूप में पवेलियन चलता किया।

टॉस के दौरान कप्तान विराट कोहली ने बताया कि वे खुद टीम में शामिल हुए हैं, जबकि आर अश्विन और इशांत शर्मा भी प्लेइंग इलेवन में आए हैं। इसके अलावा शाहबाज नदीम को दूसरा टेस्ट मैच खेलने का मौका मिल रहा है। 

भारत की प्लेइंग इलेवन

रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली(कप्तान), अजिंक्य रहाणे, रिषभ पंत (विकेटकीपर), वॉशिंग्टन सुंदर, आर अश्विन, शाहबाज नदीम, इशांत शर्मा और जसप्रीत बुमराह।

इंग्लैंड की प्लेइंग इलेवन

रोरी बर्न्स, डॉम सिब्ले, डैनियल लॉरेंस, जो रूट (कप्तान), बेन स्टोक्स, ओली पोप, जोस बटलर (विकेटकीपर), डोम बेस, जोफ्रा आर्चर, जैक लीच और जेम्स एंडरसन।

ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के लिहाज से देखा जाए तो ये टेस्ट सीरीज काफी अहम है। इस सीरीज का एक-एक मुकाबला रोमांचक होने वाला है। कोरोना वायरस महामारी के बीच भारत में ये पहला अंतरराष्ट्रीय मैच है।

एक साल से ज्यादा समय के बाद भारतीय सरजमीं पर इंटरनेशनल क्रिकेट की शुरुआत हो रही है। भारत में जनवरी 2020 में आखिरी बार अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का आयोजन हुआ था। इसके बाद से अब फरवरी 2021 में इंटरनेशनल क्रिकेट खेली जाएगी। दो साल के बाद भारतीय सरजमीं पर रिषभ पंत टेस्ट मैच खेलेंगे, जबकि जसप्रीत बुमराह भारत में पहली बार टेस्ट खेलने उतरने वाले हैं।

भारत और इंग्लैंड के बीच अब तक 122 टेस्ट खेले जा चुके हैं, जिसमें 26 भारत ने जीते हैं, जबकि 47 बार बाजी इंग्लैंड की टीम ने मारी है। 49 मुकाबले ड्रॉ हुए हैं। भारत में दोनों देशों के बीच हुए मैचों की बात करें तो 60 में से 19 मुकाबले भारत ने जीते हैं, जबकि 13 बार जीत इंग्लैंड की टीम को मिली है। 28 मैच दोनों देशों के बीच ड्रॉ खेले गए हैं। चेन्नई के मैदान पर दोनों देशों के बीच 9 मैच खेले गए हैं, जिसमें से 5 मैच भारत और 3 मैच इंग्लैंड ने जीते हैं। एक मैच बेनतीजा रहा है।

Loading...
E-Paper