RBI गवर्नर ने किया ऐलान, खुदरा निवेशक सीधे केंद्रीय बैंक खुलवा सकते है अपना खाता

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को इस बात का ऐलान किया कि अब खुदरा निवेशक सरकारी प्रतिभूतियों (सिक्युरिटीज) की खरीद के लिए सीधे केंद्रीय बैंक में अपना खाता खुलवा सकते हैं। आरबीआई गवर्नर ने केंद्रीय बैंक की मौद्रिक नीति समिति द्वारा द्विमासिक बैठक में लिए गए फैसलों की जानकारी देते हुए यह बात कही। दास का यह बयान काफी महत्व रखता है। उन्होंने कहा कि अब खुदरा निवेशक (रिटेल इंवेस्टर्स) ‘RetailDirect’ के जरिए सीधे सरकारी बॉन्ड खरीद पाएंगे। उन्होंने कहा कि इस प्लेटफॉर्म के जरिए निवेशक अपना अकाउंट खुलवा पाएंगे एवं प्राइमरी और सेकेंडरी जी-सिक्युरिटीज मार्केट में हिस्सा ले पाएंगे।  

दास ने कहा कि इस तरह भारत उन चुनिंदा देशों में शामिल हो गया है जो सरकारी सिक्योरिटीज में ट्रेडिंग के लिए सतरह का सीधा एक्सेस देते हैं। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने इसे प्रमुख संरचनात्मक सुधार करार दिया है। 

आरबीआई एमपीसी की यह बैठक केंद्रीय बजट 2021-22 को पेश किए जाने के ठीक बाद हुई है। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने बताया कि केंद्रीय बैंक की मौद्रिक नीति समिति (MPC) ने रेपो रेट को चार फीसद पर यथावत रखने को फैसला किया है। इसके साथ ही रिवर्स रेपो रेट और बैंक रेट में भी किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है। उन्होंने इस बात को लेकर संतोष जताया कि देश की इकोनॉमी इस समय मजबूत रिकवरी के राह पर आगे बढ़ रही है और महंगाई दर छह फीसद के नीचे आ गई है। 

आरबीआई गवर्नर के नीतिगत दरों के ऐलान के साथ शेयर बाजारों में भी काफी तेजी देखने को मिली। BSE का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 224.18 अंक यानी 0.44 फीसद के उछाल के साथ 50,838.47 अंक के स्तर पर ट्रेंड कर रहा था। इसी तरह NSE Nifty 52.45 अंक यानी 0.35 फीसद के उछाल के साथ 14,948.10 अंक के स्तर पर ट्रेंड कर रहा था। 

E-Paper