गूगल 5 हजार से ज्यादा कर्मचारियों को करेगा इतने मिलियन का भुगतान, पढ़े…

Google 5,500 से अधिक कर्मचारियों और पिछले नौकरी के आवेदकों को 2.6 मिलियन अमरीकी डालर का भुगतान करेगा, यह आरोप लगाने के लिए कि यह कैलिफोर्निया और वाशिंगटन राज्य में महिला इंजीनियरों और एशियाई लोगों के साथ भेदभाव करता है। निपटान की घोषणा सोमवार को एक 4 साल पुराना मामला है जिसे श्रम विभाग ने संघीय सरकार के ठेकेदारों जैसे Google में भुगतान प्रथाओं की आवधिक समीक्षाओं के रूप में लाया है।

उस जाँच में यह आरोप लगाया गया कि 2014 से 2017 तक की अवधि के दौरान, Google ने महिला इंजीनियरों को समान पदों पर पुरुषों की तुलना में कम वेतन दिया। वेतन असंगति को अपने गृह राज्य कैलिफोर्निया में कई Google कार्यालयों में उद्धृत किया गया था, साथ ही सिएटल और किर्कलैंड, वाशिंगटन में स्थानों पर भी। Google ने किसी भी गलत काम को स्वीकार किए बिना निपटान तक पहुंचने से पहले आरोपों को गंभीर रूप से लड़ा था। “हम मानते हैं कि सभी को उनके द्वारा किए गए काम के आधार पर भुगतान किया जाना चाहिए, न कि वे कौन हैं, और Google ने सोमवार को कहा  हमारी भर्ती और मुआवजे की प्रक्रियाओं को निष्पक्ष और निष्पक्ष बनाने के लिए भारी निवेश करते हैं।

फिर भी बस्ती को श्रम विभाग द्वारा कथित रूप से पिछले भेदभाव के लिए क्षतिपूर्ति करने के लिए Google को अपनी महिला इंजीनियरों के 2,500 से अधिक के लिए 1.35 मिलियन अमरीकी डालर का भुगतान करने की आवश्यकता होगी। एक और USD 1.23 मिलियन से अधिक 1,700 से अधिक महिलाओं और एशियाई लोगों के लिए रखे गए हैं जिन्होंने असफल रूप से Google में इंजीनियरिंग नौकरियों के लिए आवेदन किया था। निपटान के लिए Google को भविष्य में अभी भी आवश्यक किसी भी आवश्यक समायोजन को कवर करने के लिए रिज़र्व बनाने के लिए पाँच वर्षों के लिए सालाना 250,000 अमरीकी डालर का योगदान करने की आवश्यकता है।

E-Paper