वसीम जाफर ने BCCI से रणजी क्रिकेटरों के लिए की मुआवजें की मांग

87 वर्षों में पहली बार भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) देश के प्रमुख घरेलू टूर्नामेंट रणजी ट्रॉफी (मल्टी डेज फॉर्मेट) का आयोजन नहीं करेगा, जबकि बोर्ड ने राज्य संघों को पहले ही सूचित कर दिया है कि मौजूदा परिदृश्य को देखते हुए विजय हजारे ट्रॉफी(एकदिवसीय प्रारूप) का आयोजन होगा। क्रिकेट बिरादरी के कई लोगों का मानना है कि कैलेंडर से रणजी ट्रॉफी को हटाने की वजह से खेल पर बड़ा प्रभाव पड़ेगा।

भारत के पूर्व बल्लेबाज और घरेलू क्रिकेट के दिग्गज वसीम जाफर का मानना है कि बीसीसीआइ के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वह क्रिकेटरों के लिए मुआवजे का पैकेज तैयार करे, ताकि यह उन्हें आर्थिक रूप से नुकसान न पहुंचाए। उन्होंने स्पोर्ट्सस्टार से बात करते हुए कहा, “38 टीमों के साथ, मैं समझता हूं कि यह थोड़ा मुश्किल हो सकता है। बाहर से मैं कह सकता हूं कि टूर्नामेंट में बहुत सारे खिलाड़ियों की सुविधा है, लेकिन जोखिम कारक है, ऐसे में यह कठिन होगा, लेकिन एक खिलाड़ी या कोच के रूप में, मैं अभी भी रणजी ट्रॉफी चाहता हूं।”

हालांकि, वह खुश हैं कि कम से कम दो टूर्नामेंट – सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी और विजय हजारे ट्रॉफी का आयोजन किया जा रहा है। पिछले साल क्रिकेट को अलविदा कहने वाले वसीम जाफर अब उत्तराखंड की टीम के मुख्य कोच हैं। उन्होंने आगे कहा है, “अगर आप वित्तीय दृष्टिकोण से बोलते हैं, तो एक खिलाड़ी को रणजी ट्रॉफी खेलने पर अधिक भुगतान किया जाता है। कोई ऐसा व्यक्ति जिसके पास नौकरी नहीं है और वह क्रिकेट पर निर्भर है, तो उसके लिए इस कठिन समय में काफी मुश्किल काम होने वाला है।”

अहमदाबाद में पिछले साल दिसंबर में हुई वार्षिक आम सभा में, बोर्ड ने संकेत दिया था कि वह रणजी ट्रॉफी या विजय हजारे ट्रॉफी नहीं होने की स्थिति में खिलाड़ियों के लिए मुआवजे का पैकेज तैयार करेगा। इसी को लेकर वसीम जाफर ने कहा, “मुझे उम्मीद है कि ऐसा होता है। यही सबसे बड़ी बात है। आजकल भी बहुत से क्रिकेटरों को नौकरी नहीं मिलती है। वे युवा क्रिकेट खिलाड़ी हैं और उनका परिवार उन पर निर्भर है। विजय हजारे ट्रॉफी में आपको एक मैच के लिए केवल 35,000 या 40,000 रुपये का भुगतान किया जाता है, जो पूरे सीजन के लिए जीवित रहने के लिए बहुत पैसा नहीं है। अगला सत्र अक्टूबर में शुरू होगा और उनमें से अधिकांश आइपीएल नहीं खेलेंगे, इसलिए यह उनके लिए कठिन है। इसलिए, अगर बीसीसीआइ उन्हें मुआवजा दे तो फिर मुश्किल नहीं आएगी।” एक रणजी ट्रॉफी मैच के लिए एक क्रिकेटर को करीब डेढ़ लाख रुपये मिलते हैं।

E-Paper