वित्त वर्ष 2021-22 के लिए बजट पेश होने से पहले राहुल गांधी ने की ये मांग

कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने वित्त वर्ष 2021-22 के लिए बजट पेश होने से पहले सोमवार को कहा कि बजट में छोटे एवं मझोले कारोबारियों की सहायता करने के साथ स्वास्थ्य और रक्षा खर्च में इजाफा किए जाने की जरूरत है । उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा कि, “बजट -2021 में MSME, किसानों और कामगारों की मदद की जानी चाहिए ताकि रोजगार का सृजन हो सके। ” कांग्रेस नेता ने कहा कि, “लोगों के जीवन बचाने के लिए स्वास्थ्य क्षेत्र पर व्यय बढ़ाया जाए। बॉर्डर्स की सुरक्षा के लिए रक्षा खर्च में बढ़ोतरी हो।”

गौरतलब है कि केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज अगले वित्त वर्ष के लिए बजट पेश कर रही हैं । कोरोना महामारी के बाद यह पहला बजट है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज केंद्रीय बजट 2021-22 पेश करने से पहले राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद से मुलाकात की। वित्त मंत्री ने परंपरा के मुताबिक, संसद जाने से पहले राष्ट्रपति भवन जाकर राष्ट्रपति से भेंट की। संसद में बजट पेश किए जाने से पहले पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्रीय कैबिनेट ने वित्त वर्ष 2021-22 के बजट को मंजूरी दे दी है।

बता दें कि परंपरागत रूप से बजट की प्रतियां वित्त मंत्री के आने से पहले संसद परिसर में लाई जाती हैं, मगर इस साल  कोरोना प्रोटोकॉल के कारण कोई दस्तावेज नहीं छपा है। इसकी जगह बजट की प्रतियां इलेक्ट्रॉनिक रूप से प्रदान की जाएंगी। बजट दस्तावेजों को सरकारी वेबसाइट पर पोस्ट किया जाएगा और इसके लिए एक खास ऐप भी विकसित किया गया है।

E-Paper