चुनाव से पहले हुई 133 नेताओं की हत्या

मैक्सिको सिटी में बहुत जल्द ही चुनाव होने वाले है. लेकिन इन चुनावो से पहले कुल 133 नेताओं की हत्या की जा चुकी है. यह दावा एक संस्था के अध्ययन में किया गया है. इस संस्था के मुताबिक देश में बढ़ रही हिंसा ने रिकॉर्ड स्तर पर राजनीति को भी अपनी चपेट में घसीट लिया है. 

जानकारी के मुताबिक पश्चिमी राज्य मिकोआकैन में एक अंतरिम मेयर की हत्या कर दी गई थी. इन मामलो में ज्यादातर हत्याएं स्थानीय स्तर के नेताओं की गई जो अक्सर मैक्सिको के ताकतवर नशीले पदार्थ माफिया के निशाने पर बने रहते हैं. हत्या के इन अपराधों को सितंबर में उम्मीदवारों के पंजीकरण से शुरू होने और कल चुनाव प्रचार खत्म होने तक दर्ज किया गया है. 

इस मामले में चुनाव संबंधी हिंसा का रिपोर्ट तैयार करने वाली एक संस्था एटलेक्ट ने जानकारी देते हुई बताया कि मृतकों में 48 उम्मीदवार वो थे जो चुनाव में पहले से खड़े हुए थे जिनमें से 28 की हत्या शुरूआती प्रचार के दौरान की गई और बाकी 20 हत्याएं  आम चुनाव प्रचार के दौरान कि गई है. इस संस्था के एक सदस्य ने बताया  ‘यह हिंसा स्थानीय स्तर पर केंद्रित है. इनमें से कम से कम 71 प्रतिशत हमले निर्वाचित अधिकारियों और स्थानीय स्तर पर चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों के खिलाफ किए गए.’

E-Paper