लीबिया में डूबीं 90 जिंदगियां

- in अन्तर्राष्ट्रीय

लीबिया : अभी-अभी जानकारी मिली है कि लीबिया के तटवर्ती इलाके में एक नाव के डूब जाने से तकरीबन 90 लोगों की मौत हो गई है. मिली जानकारी के अनुसार नाम में लगभग 90 लोग सवार थे और यह सभी गैरकाूननी तरीके से इटली और उत्तरी अफ्रीका देशों की तरफ जा रहे थे तभी अचानक नाव के डूब जाने से 90 यात्री मारे गए हैं जबकि लीबिया के 2 और 1 पाकिस्तानी नागरिक को बचाने में सफलता मिल गई.

बताया जा रहा है नाव में ज्यादातर पाकिस्तानी नागरिक सवार थे, हादसा शुक्रवार को सुबह के समय का बताया जा रहा है. इंटरनेशनल आॅर्गेनाइजेशन फॉर माइग्रेशन की प्रवक्ता ओलीविया हेडन का कहना है कि – ‘अब तक 10 शव निकाले जा चुके हैं. हमें 90 लोगों के मारे जाने की जानकारी मिली है. फिर भी हम अपनी तरफ से जांच कर रहे हैं कि इस हादसे में कितनी​ जिंदगियां गई हैं.’

बचाये गए नागरिकों ने जानकारी दी कि इस नाव में अधिकतर यात्री पाकिस्तानी थे और सभी गैरकानूनी तरीके से इटली और उत्तरी अफ्रीका जा रहे थे. गौरतलब है कि इन देशों में जाने कि इच्छा रखने वालों के लिए लीबिया को प्रवेश द्वार कहा जाता है और यहाँ से होते हुए ही यह लोग इन देशों में गैरकानूनी तरीकों से पहुंच जाते हैं.

Loading...

लेकिन बीते वर्ष लीबियाई प्रशासन पर इटली और यूरोपीय संघ इस मामले को लेकर दबाव बनाया था और लीबिया प्रशासन ने सख्ती दिखाते हुए इसकी रोकथाम के लिए कदम भी उठाये थे. इसके बाद से ही प्रवासियों की संख्या में भारी कमी आई है और आंकड़ों के हिसाब से पिछले 4 सालों में लीबिया से ट्यूनीशिया होते हुए करीब छह लाख लोग गैर कानूनी तरीकों से यूरोपीय देशों में दाखिल हुए हैं. फिलहाल अभी नाव के डूबने की वजह सामने नहीं आ सकी है और अधिकारियों द्वारा इस बात की जाँच की जा रही है.

Loading...