अभी-अभी: PM मोदी ने संत कबीर समाधि और मजार पर पर चढ़ाई चादर

संतकबीर नगर। पीएम नरेंद्र मोदी जाति-पंथ से परे होकर मानवता के धर्म का अनुपालन करने की सीख देने वाले संत कबीरदास की निर्वाण स्थली मगहर पहुंचे हैं। कल गोरखपुर में बरसात के कारण आज सुबह लखनऊ के एयरपोर्ट पर लैंड करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हेलीकॉप्टर से संतकबीर नगर के मगहर पहुंचे हैं।

संत कबीर दास की परिनिर्वाण स्थली मगहर में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कबीर की समाधि और मजार पर चादर चढ़ाकर शीश नवाया।इसके बाद प्रधानमंत्री ने 24.9375 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली संतकबीर शोध अकादमी का शिलान्यास किया। इसके बाद वह क्षेत्र के विकास के लिए कई अन्य परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे।

इससे पहले लखनऊ के चौधरी चरण सिंह इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ ही उनके मंत्रिमंडल के सदस्य, लखनऊ की मेयर संयुक्ता भाटिया, मुख्य सचिव राजीव कुमार, डीजीपी ओपी सिंह तथा अन्य प्रशासनिक अधिकारियों ने पीएम नरेंद्र मोदी का स्वागत किया। 

इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चार हेलीकॉप्टर के बेड़े के साथ संतकबीर नगर रवाना हो गए। लखनऊ के एयरपोर्ट पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने लाल गुलाब देकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत किया। उनके साथ सीएम योगी आदित्यनाथ तथा कैबिनेट मंत्री डॉ. रीता बहुगुणा जोशी व चौधरी लक्ष्मीनारायण भी गए हैं। 

पीएम नरेंद्र मोदी जाति-पंथ से परे होकर मानवता के धर्म का अनुपालन करने की सीख देने वाले संत कबीरदास की निर्वाण स्थली मगहर में 24 करोड़ 93 लाख 75 हजार रुपये की लागत से बनने वाली संतकबीर शोध अकादमी का शिलान्यास करने के साथ ही क्षेत्र के विकास के लिए कई अन्य परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगें। आजादी के बाद से यह पहला मौका है जब कोई प्रधानमंत्री मगहर आया है। 

Loading...

मगहर में बारिश शुरू

संतकबीर दास की परिनिर्वाण स्थली मगहर में इस समय बारिश शुरू हो गई है। यहीं पर प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आने वाले हैं और वह सभा को संबोधित करेंगे। बारिश के बावजूद प्रधानमंत्री को सुनने के लिए आने वालों का क्रम जारी है। इसमें आम जनता के साथ बड़ी संख्या में कबीरपंथी शामिल हो रहे हैं। मगहर में प्रधानमंत्री को सुनने बड़ी संख्‍या में महिलाएं भी पहुंच रही हैं। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी सुबह 11 बजे जनसभा को संबोधन करेंगे।

संत कबीर के निर्वाण के 500वें वर्ष के अवसर पर मगहर (संतकबीर नगर) आ रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज कबीर की समाधि और मजार पर चादर चढ़ाकर शीश नवाएंगे। कबीर निर्वाण स्थली पर आयोजित इस समारोह में प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय संस्कृति राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ. महेश शर्मा, उत्तर प्रदेश की पर्यटन मंत्री रीता बहुगुणा जोशी और धर्मार्थ कार्य मंत्री चौधरी लक्ष्मी नारायण तथा भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ. महेंद्र नाथ पांडेय मौजूद रहेंगे।

इस मौके पर प्रधानमंत्री आमजनता को भी संबोधित करेंगे। कबीर की निर्वाण स्थली मगहर में प्रधानमंत्री का आगमन 2019 के आसन्न लोकसभा चुनावों के लिहाज से खास माना जा रहा है। जिसे बीजेपी 2019 के लोकसभा चुनावों के मद्देनजर प्रचार की शुरूआत के रूप में देख रही है। 

प्रधानमंत्री मगहर में सभा को संबोधित करेंगे और एक सांस्कृतिक कार्यक्रम में शरीक होंगे। प्रधानमंत्री ने अपने ‘मन की बात’ संबोधन के दौरान रविवार को 15वीं शताब्दी के इस महान संत के योगदान और अंधविश्वास को दूर करने से जुड़े उनके कार्यो को याद किया था। पीएम मोदी ने कहा था कि संत कबीरदास ने अपनी अंतिम सांसे मगहर में ली थी, जबकि लोगों में आम धारणा है कि जिसकी भी मृत्यु वहां होती है, उसे स्वर्ग की प्राप्ति नहीं होती।

Loading...