सर्दियों में गुलाबी निखार पाने के लिए चुकंदर बनाए फेस पैक

स्वस्थ और फिट रहने के लिए डाइट में चुकंदर को शामिल करना चाहिए। चुकंदर का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। चुकंदर का सेवन कर आप कई तरह की बीमारियों से सुरक्षित रह सकते हैं। साथ ही आपकी स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद साबित होती है। आपकी स्किन को गुलाबी भी बनाती है। चुकंदर में कई तरह के पौषिक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को सेहतमंद बनाए रखने में सहायक होते हैं।

डिमेंशिया में भी फायदेमंद है चुकंदर

2011 में की एक स्टडी के मुताबिक चुकंदर में पाया प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला नाइट्रेट बुजुर्गों के मस्तिष्क में रक्त प्रवाह बढ़ाने में मददगार होता है। जिससे उनकी यादाश्त सही रहती है। इसलिए  डिमेंशिया की बीमारी वालो के लिए चुकंदर का जूस में बहुत कारगर रहता है।

वजन रहता है कंट्रोल

वजन को कंट्रोल करने में कांजी आपकी मदद कर सकता है। अगर आप कांजी को नियमित आहार में शामिल करते हैं, तो इससे आपका वजन कंट्रोल में रहेगा। कांजी आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में आपकी मदद करता है।

त्वचा के लिए चुकंदर के लाभ

हमारी त्वचा को कई बाहरी चीजें जैसे धूप, मिट्टी व प्रदूषण आदि नुकसान पहुंचा सकते हैं। इनके कारण रूखी त्वचा, डर्मेटाइटिस और सोरायसिस जैसी समस्या हो सकती है। इनसे बचने के लिए त्वचा की सबसे ऊपरी परत को सुरक्षित रखना जरूरी होता है। इसके लिए चुकंदर का उपयोग किया जा सकता है। चुकंदर का अर्क ग्लूकोसिलेरैमाइड नामक तत्व से समृद्ध होता है, जो त्वचा की ऊपरी परत को सुरक्षित बनाए रखने में मदद कर सकता है। इसलिए, त्वचा के लिए चुकंदर का लाभ उठाने के चुकंदर के जूस का सेवन किया जा सकता है।

ब्लड शुगर लेवल को कम करें

चुकंदर में नाइट्रेट्स की मात्रा खूब होती है। जिस वजह से इसको खाने से नाइट्राइट्स और गैस नाइट्रिक ऑक्साइड में बदल जाता है। ये दोनों ही चीजें हमारी धमनियों को चौड़ा करने और ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करती हैं।

E-Paper