सर्दियों में रूखी त्वचा को सेहतमंद बनाने के लिए अपनाएं घरेलू टिप्स

सेहतमंद त्वचा खूबसूरती का सबसे अनमोल तोहफा है, लेकिन इस सर्दी का क्या करें, जो त्वचा की खूबसूरती को छीन लेती है। पर इसका मतलब यह बिल्कुल भी नहीं कि आप अपनी त्वचा के प्रति लापरवाह हो जाएं। जानें, ठंड में दमकती त्वचा के लिए क्या उपाय जरूरी हैं।

स्ट्रॉबेरी

सर्दियों में स्ट्रॉबेरी खाना हमारे सेहते के लिए बहुत फायदेमंद है। यह सिर्फ हमारे स्वास्थ्य के लिए ही नहीं स्किन केयर के लिए भी बहुत अच्छा  होता है। इसमें कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट मिलते है जो मुंहासे, डार्क स्पॉट्स को ठीक करने में मदद करता है।

स्किन केयर रूटीन को करें फॉलो

खिली खिली त्‍वचा के लिए यह जरूरी है कि आप स्किन केयर रूटीन को पूरी तरह फॉलो करें। रोजाना सोने से पहले क्‍लीनिंग, टोनिंग और मॉइश्चराइज लगाना अपनी आदत में शुमार करना बहुत ही जरूरी है।

हल्के गर्म पानी का करें उपयोग

सर्दियों में चेहरा धोने के लिए ठंडा और नॉर्मल पानी का भूलकर भी उपयोग नहीं करना चाहिए। वे चेहरा साफ करने के लिए हल्के गर्म पानी का ही प्रयोग करें। ये काम आपको प्रतिदिन करना चाहिए।

फेस स्क्रब

इसके लिए हफ्ते में दो बार फेस स्क्रब का इस्तेमाल करें। स्किन का हेल्दी होना बहुत जरूरी है क्योंकि वो हमारे शरीर का एक कवच है। इसलिए सिर्फ सुन्दर दिखने के लिए स्किन का ध्यान रखना जरूरी नहीं है। जितना स्वस्थ हमारा शरीर होगा उतनी ही स्वस्थ हमारी स्किन होगी।

फेस ऑयल है जरूरी

सर्दियों में रूखी त्‍वचा वालों के लिए फेस ऑयल बहुत फायदेमंद साबित होते हैं। इनमें कुछ ऐसे गुण होते हैं जो स्किन को गहराई से पोषण देकर उसे मॉइश्‍चराइज करते हैं। फेस ऑयल के नि‍यमित इस्‍तेमाल से स्किन को खुरदरा होने से रोकने में भी मदद मिलती है और आपकी स्किन कोमल भी बनी रहेगी।

E-Paper