स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी किया लिस्ट, यहां जानें कब कहां लगेगी कोरोना वैक्सीन

देश में आज वैक्सीनेशन का दूसरा दिन है।  शनिवार को शुरू हुए वैक्सीनेशन का कार्यक्रम के बाद अब तक देश में कुल 2 लाख 24 हजार 301 लोगों को टीका लगाया जा चुका है। देश के कुछ राज्यों में रविवार को भी वैक्सीन दी गई हैं। हालांकि अब सरकार ने वैक्सीनेशन का शेड्य़ूल तय कर दिया है। सरकार ने अधिकतर राज्यों में एक दिन छोड़कर वैक्सीनेशन का का प्रोग्राम बनाया है। जिससे दूसरी स्वास्थ्य सेवाएं प्रभावित न हो।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसमें कहा गया है कि सभी बड़े राज्य प्रत्येक हफ्ते में किन्हीं चार दिनों में कोरोना वैक्सीनेशन करें। गोवा जैसे छोटे राज्य जिनकी आबादी कम है, सप्ताह में किन्हीं भी दो दिनों में वैक्सीनेशन सेशन आयोजित करेंगे। हालांकि उत्तर प्रदेश में सप्ताह में केवल दो दिन वैक्सीनेशन होगा।

Covid Vaccination Schedule

असम, बिहार जैसे राज्‍यों ने जहां केंद्र के निर्देशानुसार हफ्ते में चार दिन टीकाकरण का फैसला किया है। वहीं, आंध्र प्रदेश में रविवार को छोड़ हर दिन वैक्‍सीन लगेगी।

Covid Vaccination Schedule

चंडीगढ़, दिल्‍ली, छत्‍तीसगढ़ जैसे राज्‍यों/केंद्रशासित प्रदेशों में सप्‍ताह में चार दिन टीका लगेगा। गोवा चूंकि छोटा राज्‍य है, इसलिए वहां केवल शुक्रवार और शनिवार को टीकाकरण होगा।

Covid Vaccination Schedule

गुजरात, कर्नाटक, जम्‍मू और कश्‍मीर, झारखंड में जहां हफ्ते में चार दिन टीकाकरण होगा। वहीं, हिमाचल प्रदेश में केवल सोमवार और मंगलवार को वैक्‍सीन दी जाएगी।

Covid Vaccination Schedule

पंजाब, राजस्‍थान, सिक्किम में चार-चार दिन वैक्‍सीन लगेगी। वहीं, नगालैंड और ओडिशा में हफ्ते में तीन दिन टीकाकरण होगा।

Covid Vaccination Schedule

उत्‍तर प्रदेश जैसे बड़े राज्‍य ने हफ्ते में केवल दो दिन टीकाकरण अभियान चलाने का फैसला किया है। इसके अलावा, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, उत्‍तराखंड में चार-चार दिन टीकाकरण होगा।

Covid Vaccination Schedule

शेड्यूल के मुताबिक उत्तर प्रदेश में आज कोरोना वैक्सीनेशन नहीं किया जाएगा ।

E-Paper