हर रोज माउथवॉश के उपयोग के जाने फायदे

उपन्यास कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई के बीच वैज्ञानिकों ने प्रयोग किया है कि कुछ मौखिक एंटीसेप्टिक्स और माउथवॉश में मानव कोरोना वायरस को निष्क्रिय करने की क्षमता हो सकती है। मेडिकल वायरोलॉजी के जर्नल में प्रकाशित परिणाम बताते हैं कि इनमें से कुछ उत्पाद संक्रमण के बाद मुंह में वायरस की मात्रा को कम करने के लिए उपयोगी हो सकते हैं और SARS-CoV-2 के प्रसार को कम करने में मदद कर सकते हैं।

“जब हम एक वैक्सीन विकसित होने की प्रतीक्षा करते हैं, तो ट्रांसमिशन को कम करने के तरीकों की आवश्यकता होती है। हमारे द्वारा परीक्षण किए गए उत्पाद आसानी से उपलब्ध हैं और अक्सर लोगों के दैनिक दिनचर्या का एक हिस्सा है, ”अमेरिका में पेन स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता क्रेग मेयर्स ने कहा। अध्ययन के दौरान, अनुसंधान दल ने मानव कोरोनवीरस को निष्क्रिय करने की उनकी क्षमता के लिए एक प्रयोगशाला सेटिंग में कई मौखिक और नासॉफिरिन्जियल rinses का परीक्षण किया, जो SARS-CoV-2 की संरचना के समान हैं।

मूल्यांकन किए गए उत्पादों में बेबी शैम्पू का 1% घोल, पेरोक्साइड सोर-माउथ क्लींजर और माउथवॉश शामिल हैं। शोधकर्ताओं ने पाया कि कई नाक और मौखिक रिन्स में मानव कोरोनावायरस को बेअसर करने की एक मजबूत क्षमता थी, जो बताता है कि इन उत्पादों में कोविड-19-पॉजिटिव लोगों द्वारा फैले वायरस की मात्रा को कम करने की क्षमता हो सकती है।

E-Paper