दुनिया भर में कोविड-19 से 20 लाख से ज्‍यादा लोगों की हुई मौत

दुनिया भर में अब तक 20 लाख से अधिक लोग जानलेवा कोरोना वायरस या कोविड-19 के शिकार हो चुके हैं। इसकी पुष्टि जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय ने की। संयुक्त राज्य अमेरिका और ब्राजील लगभग चार लाख और दो लाख से अधिक वायरस से संबंधित मौतों के साथ सबसे अधिक प्रभावित देश हैं।

जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के कोविड-19 बुलेटिन के अनुसार, बीमारी के कारण लगभग 20,02,468 लोगों की मौत हुई है। चीन के वुहान में पहली कोविड-19 की मौत के ठीक एक साल बाद यह दुनिया के लिए दुखद साबित हुआ है।

दिसंबर 2019 में इसका प्रकोप शुरू होने के बाद से होने वाली मौतों के अलावा, अब तक कुल 9.35 करोड़ लोग वायरस से संक्रमित हो चुके हैं।

जॉन्स हॉपकिंस के अनुसार, अमेरिका ने कोविड-19 मामलों और मौतों की संख्या सबसे अधिक बताई है। देश में अब तक 2.3 करोड़ से अधिक मामले और 3.9 लाख मौतें हुई हैं।

ब्राजील वायरस से होने वाली मौतों के मामले में अमेरिका के करीब हैं। दक्षिण अमेरिकी देश ने पुष्टि की है कि 83 लाख से अधिक लोगों का परीक्षण पॉजिटिव पाया गया है जबकि 2.07 लाख लोगों की बीमारी से मौत हुई है।

इसी तरह, रूस और ब्रिटेन ने अब तक 3,483,531 और 3,325,636 मामले दर्ज किए हैं।

वुहान पहुंची डब्ल्यूएचओ की टीम

इससे पहले गुरुवार को, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की एक अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञ टीम चीन पहुंची और वुहान के एक होटल में क्‍वारंटीन समय बिताना शुरू किया। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियन ने पुष्टि की।

झाओ ने एक प्रेस ब्रीफिंग में बताया कि 13 सदस्यीय टीम कोरोना वायरस के मूल-पता लगाने पर चीनी वैज्ञानिकों के साथ संयुक्त वैज्ञानिक शोध करेगी।

E-Paper