उत्तराखंड में भी आज से टीकाकरण अभियान होगा शुरू, पीएम मोदी इस महाअभियान का करेंगे शुभारम्भ

कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण से बचाव के लिए उत्तराखंड में भी आज से टीकाकरण अभियान की शुरुआत हो रही है। खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुबह साढ़े दस बजे इस महाअभियान की शुरुआत करेंगे। इसके अलावा उत्तराखंड में भी टीकाकरण का कार्य शुरू हो जाएगा। इसके लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। पहले दिन 34 स्थानों (बूथों) पर स्वास्थ्य कर्मियों को टीके लगाए जाएंगे। इनमें 32 सरकारी चिकित्सा संस्थान व दो निजी चिकित्सा संस्थान शामिल हैं। हर बूथ पर सौ व्यक्तियों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की मिशन निदेशक और टीकाकरण अभियान की राज्य नोडल अधिकारी सोनिका ने बताया कि सभी 13 जनपदों में कोविड-19 का टीका लगाया जाएगा। देहरादून जनपद में पांच, हरिद्वार व ऊधमसिंहनगर में चार-चार, नैनीताल में तीन और अन्य जनपदों में दो-दो बूथों पर स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया जाएगा। टीकाकरण के लिए जो 32 सरकारी चिकित्सा इकाईयां चिह्नित की गई हैं।

इनमें एम्स ऋषिकेश और ऋषिकुल आयुर्वेदिक कॉलेज भी शामिल है, जबकि निजी चिकित्सा इकाईयों में हिमालयन अस्पताल जौलीग्रांट और एसजीआरआर मेडिकल कॉलेज शामिल किया गया है। उन्होंने बताया कि टीकाकरण के शुभारंभ के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वीडियो कांफ्रेंसिंग से दून मेडिकल कालेज चिकित्सालय व हल्द्वानी मेडिकल कालेज में मौजूद स्वास्थ्य कर्मियों से भी बात करेंगे। प्रत्येक बूथ पर 100-100 हेल्थ वर्कर को टीका लगाया जाएगा। यानी पहले दिन राज्य में 3400 लोगों को कोरोना का टीका लगाया जाएगा।

E-Paper