स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है नारियल पानी, जानें लाभ

- in स्वस्थ्य

कोरोना दौर में लोगों को अपनी हेल्थ पर खास ध्यान देने की आवश्यकता है. अगर विशेषज्ञों की मानें तो इम्युनिटी कमजोर होने पर वायरस का खतरा और भी बढ़ जाता है. इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए विटामिन-सी युक्त फलों और सब्जियों का उपयोग करें, व्यायाम करें और हर दिन काढ़ा का सेवन करें. इसके साथ ही नारियल पानी का भी सेवन करें. नारियल पानी के सेवन से इम्यून सिस्टम मजबूत हो जाता है. अगर आपको नारियल पानी पीने के लाभ के बारे में नहीं पता है, तो चलिए आज हम आपको बताते हैं-

वजन कम करने मददगार
कई शोध में खुलासा हुआ है कि नारियल पानी पीने से बढ़ते वेट को काबू में किया जा सकता है. एक रिसर्च रिपोर्ट के मुताबिक, तकरीबन 250 ग्राम नारियल पानी में महज चालीस कैलोरीज होती है. आखिरी इसे पीने से बॉडी में वसा नहीं जमती है. जबकि बढ़ते वेट से छुटकारा मिल सकता है.

सन बर्न में लाभदायक
नारियल पानी में विटामिन-सी और एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो स्की के लिए लाभदायक साबित होते हैं. नारियल पानी के सेवन से सनबर्न कम हो जाता है. इसके लिए आप हर रोज नारियल पानी का उपयोग कर सकते हैं. डॉक्टर्स गर्भवती औरतों को नारियल पानी पीने की एडवाइस देते हैं. इससे कब्ज की परेशानी दूर हो जाती है. साथ ही दिल में होने वाली जलन में भी राहत मिलती है.

Loading...

एंटी एजिंग 
नारियल पानी में एंटी-एजिंग पाया जाता है. इसमें cytokines, प्रोटीन्स, लॉरिक एसिड भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. लॉरिक एसिड स्किन को वायरस से बचाता है. आप अगर चाहे तो हर रोज नारियल पानी पी सकते हैं. साथ ही मुहांसे से भी छुटकारा दिलाता है. इसके लिए हर रोज खाली पेट नारियल पानी नींबू रस संग पिएं.

Loading...