छत्तीसगढ़ में बर्ड फ्लू की पुष्टि, पक्षियों के सैंपल में बर्ड फ्लू पॉजिटिव मिलने के बाद राजधानी में जारी अलर्ट

छत्तीसगढ़ में बर्ड फ्लू की पुष्टि हो गई है। बालोद में भेजे गए पक्षियों के सैंपल में बर्ड फ्लू पॉजिटिव मिलने के बाद राजधानी में भी अलर्ट कर दिया गया है। रायपुर कलेक्टर डॉ. एस. भारतीदासन ने रायपुर जिले के पशु चिकित्सा विभाग के सभी पशु चिकित्सालयों और विभागीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों को रोग नियंत्रण एवं रोकथाम के लिए हर संभव प्रयास करने के निर्देश दिए हैं।

संयुक्त संचालक पशु चिकित्सा सेवाएं रायपुर डॉ. देवेन्द्र नेताम ने बताया कि बर्ड फ्लू रोग पक्षियों का संकामक एवं घातक रोग है, जिससे बैकयार्ड पोल्ट्री पालन एवं पोल्ट्री व्यवसायों को अत्यधिक हानि होती है। यह रोग मनुष्यों को भी संक्रमित करता है। शीत ऋतु में राज्य के सीमा पार से बर्ड फ्लू रोग के प्रवेश रोकने एवं पक्षियों में असामान्य बीमारी एवं मृत्यु रोकने के लिए सतर्क रहने की जरूरत है। उन्होनें इस दृष्टि से बर्ड फ्लू रोग के प्रवेश रोकने संबंधी पूरी तैयारी एवं सतर्कता सुनिश्चित करने को कहा है।

उन्होंने बताया कि भारत शासन के द्वारा संशोधित एक्शन प्लान के अनुसार, जिले में विकासखंडवार पशु-पक्षी, बाजारों, कुक्कुट उत्पादां के वितरण श्रृंखला, ऐसे स्थान जहां बतखों की संख्या ज्यादा है, जल स्त्रोतों तथा प्रवासी-जंगली पशुओं की सर्वेक्षण कर इन क्षेत्रों के पक्षियों के सिरोलॉजिकल एवं वायरोलॉजिकल सैंपल लैब टेस्टिंग के लिए नियमित रूप से प्रयोगशाला भेजे जाएं।

उन्होंने बताया कि प्रवासी पक्षियों बर्ड फ्लू के प्रसारण की दृष्टि से महत्वपूर्ण होते हैं। अतः जिले के प्रवासी पक्षी की सभी शरण स्थली असामान्य मृत्यु के लिए सतत निगरानी करें साथ ही वन विभाग के द्वारा प्रवासी पक्षी शरण स्थली स्थानों की सूची कार्यालय को उपलब्ध कराएं।

इसी तरह जिले में कुक्कुट-पक्षी पालकों को बीमारी के सर्व सामान्य जानकारी, बायेसिक्योरटी भेजने जैसे निजी कुक्कुट पालकों को अपने प्रक्षेत्रों में बाहरी व्यक्तियों, वाहन एवं अन्य सामग्री के आने-जाने में प्रतिबंध लगाने एवं मृत पक्षियों के असामान्य संख्या को निकटतम पशु चिकित्सालय में सूचित करने एवं निदान कराने एवं मृत पक्षियों के शवों/पक्षी अवशिष्ट का उचित समुचित प्रबंधन का प्रचार-प्रसार करने को कहा है।

उन्होंने जिले के सभी विकासखंड एवं क्षेत्राधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे अपने क्षेत्र में कुक्कुट पक्षियों के असामान्य बीमारी अथवा असामान्य मृत्यु के सबंध में सतत सर्वेक्षण कर प्रतिवेदन एवं बीमार पक्षियों के सिरम नमूने जांच के लिए जिला रोग अन्वेषण प्रयोगशाला, रायपुर को भेजा जाना सुनिश्चित करें।

जिले में बर्ड फ्लू की रोकथाम के लिए जिला रोग प्रभारी रोग अन्वेषण प्रयोगशाला रायपुर को जिला नोडल अधिकारी नियुक्त किया जाता है। उनका दूरभाष कमांक 75871-57066 है। उन्होंने इसी तरह वाईल्ड लाइफ सेंचुरी, नेशनल पार्क, जल स्त्रोत जहां प्रवासी पक्षियों की शरण स्थली है, उनका निरीक्षण भी करने को कहा है।

 

 

E-Paper