इंडोनेशिया में भूकंप के बाद गिरा अस्‍पताल, दर्जनों मरीजों और कर्मचारियों की तलाश

इंडोनेशिया के सुलावेसी द्वीप में शुक्रवार को एक शक्तिशाली भूकंप आया, जिसमें कम से कम तीन लोगों की मौत हो गई। अधिकारियों ने कहा कि बचाव दल ने एक अस्पताल के मलबे में फंसे एक दर्जन से अधिक मरीजों और कर्मचारियों की तलाश की है।

मिली जानकारी के अनुसार, दर्जनों लोग घायल हो गए जब शुरुआती समय में 6.2-तीव्रता का भूकंप आया था, जिससे द्वीप के भयानक निवासियों में दहशत फैल गई। ढाई साल पहले यहां पर एक विशाल भूकंप आया था, जिसमें हजारों लोग मारे गए थे।

पश्चिम सुलावेसी प्रांत में 110,000 की आबादी वाले शहर मामुजु में एक अस्पताल भी इसकी चपेट में आया है। ममजू शहर में बचाव एजेंसी ने कहा, “अस्पताल भूकंप के बाद ढह गया। मलबे के नीचे मरीज और अस्पताल के कर्मचारी फंसे हैं और अब हम उन तक पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं।”

उन्होंने कहा कि बचावकर्मी नष्ट हुए घर के मलबे के नीचे फंसे आठ लोगों के परिवार तक पहुंचने की कोशिश कर रहे थे। देश की खोज और बचाव एजेंसी ने पहले कहा था कि स्थानीय समयानुसार शुक्रवार सुबह 2:18 बजे भूकंप आने के बाद एक होटल ढह गया था।

बाद में यह स्पष्ट किया कि होटल में आंशिक रूप से नुकसान हुआ था, जबकि क्षेत्रीय राज्यपाल के कार्यालय को भी व्यापक क्षति हुई थी।

एक निवासी ने कहा कि शहर भर में गंभीर क्षति हुई है, लेकिन आपदा और हताहतों की पूरी सीमा तुरंत स्पष्ट नहीं थी। 28 वर्षीय हेंद्र ने कहा, ”सड़कें टूट गई हैं और कई इमारतें ढह गई हैं। भूकंप बहुत मजबूत था। मैं उठा और अपनी पत्नी के साथ घर से भाग गया।”

राष्ट्रीय आपदा न्यूनीकरण एजेंसी के प्रवक्ता रादित्य जाति ने कहा कि तीन लोग मारे गए और 24 घायल हो गए। मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है।

संयुक्त राज्य अमेरिका के भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने कहा कि भूकंप का केंद्र मामूजू के दक्षिण में 36 किलोमीटर (22 मील) उथली गहराई में था।

2018 में 7.5 तीव्रता का भूकंप और उसके बाद की सुनामी में यहां पर 4,300 से अधिक लोग मारे गए या लापता हो गए।

26 दिसंबर 2004 को 9.1-तीव्रता का भूकंप आया और इंडोनेशिया में लगभग 170,000 सहित पूरे क्षेत्र में एक सूनामी फैल गई, जिसने 220,000 लोगों की जान ले ली।

E-Paper