केंद्र सरकार ने राज्यों को जारी की कोरोना वैक्सीन की गाइडलाइंस, इन लोगों को नहीं लगेगा टिका

शनिवार से देश में कोरोना टीकाकरण शुरू हो जाएगा। जिसको देखते हुए केंद्र सरकार गुरुवार को राज्यों को टीकाकरण के लिए गाइडलाइंस जारी की है। कल से शुरू होने वाले टीकाकरण में देश भर में 3,006 केंद्रों पर 3 लाख स्वास्थ्य कर्मचारियों को शामिल करने की उम्मीद है।

केंद्र ने कहा कि टीकाकरण की अनुमति केवल 18 वर्ष से अधिक आयु वालों को दी जाती है। जो महिलाएं गर्भवती हैं और स्तनपान कराती हैं, ऐसी महिलाओं को टीका प्राप्त नहीं करना चाहिए। केंद्र ने यह भी कहा कि वैक्सीन की दूसरी खुराक भी उसी टीके की होनी चाहिए, जिसे पहली खुराक के रूप में दिया गया था।

देश के ड्रग रगुलेटर ने सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशिल्ड और भारत बायोटेक की कोवैक्‍सीन को देश में मंजूरी दी है। दोनों ही वैक्‍सीन की लोगों को दो खुराक दी जाएगी और यह 28 दिनों के अंतराल पर लगाई जाएंगी।

जिन लोगों को कोरोना हुआ है, उनके लिए एक सख्त प्रोटोकॉल है। सक्रिय कोविड लक्षणों वाले रोगियों, जिन्हें प्लाज्मा थेरेपी दी गई है और जो अस्वस्थ हैं या किसी अन्य कारण से अस्पताल में भर्ती हैं, उनको ठीक होने के बाद चार से आठ सप्ताह तक टीकाकरण नहीं किया जाएगा।

स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा विकसित टीकाकरण के लिए एक ऑनलाइन डिजिटल प्लेटफॉर्म कोविन का उपयोग किया जाएगा, जो वैक्सीन स्टॉक की वास्तविक समय की जानकारी, भंडारण तापमान और टीके प्राप्तकर्ताओं के ट्रैकिंग की सुविधा प्रदान करेगा।

वैक्सीन से संबंधित प्रश्नों के समाधान के लिए एक 24×7 हॉटलाइन – 1075 भी स्थापित की गई है।

जैसे ही टीकाकरण कार्यक्रम आगे बढ़ेगा, साइटों की संख्या 5,000 और उससे अधिक हो जाएगी। राज्यों को उनके स्वास्थ्य कर्मचारियों के आंकड़ों के आधार पर टीके आवंटित किए गए हैं।

टीकाकरण के पहले चरण के लिए कोविशिल्ड और कोवैक्‍सीन के बैच 12 शहरों में भेजे गए हैं। टीकों को सशस्त्र पहरे के तहत रखा जाता है।

E-Paper