भारत बायोटेक द्वारा बनाई गई कोवैक्‍सीन की पहली खेप हैदराबाद से पंहुची दिल्‍ली

भारत बायोटेक द्वारा विकसित कोवैक्‍सीन की पहली खेप को बुधवार को हवाई जहाज के माध्यम से हैदराबाद से दिल्ली ले जाया गया। अधिकारियों के अनुसार, “भारत बायोटेक से वैक्सीन की पहली खेप एयर इंडिया द्वारा एआई 559 से दिल्ली सुबह 6:40 पर लाई गई।”

डॉ वीके पॉल, सदस्य (स्वास्थ्य), NITI Aayog, ने मंगलवार को कहा, ”कोविशिल्ड और कोवैक्‍सीन दो COVID-19 टीके जिन्हें इमरजेंसी यूज ऑथराइजेशन (EAU) मिला है, हजारों लोगों पर परीक्षण किया गया है और अभी तक कोई दुष्प्रभाव नहीं देखा गया है। नोट किया गया कि दोनों टीकों में सबसे सुरक्षित हैं।”

डॉक्‍टर पाल ने कहा, “दोनों टीकों (कोविशिल्ड और कोवैक्‍सीन) को आपातकालीन उपयोग के लिए अधिकृत किया गया है और उनकी सुरक्षा के बारे में कोई भी बात नहीं होनी चाहिए। उन्हें हजारों लोगों पर परीक्षण किया गया है और साइड-इफेक्ट नहीं हैं। किसी भी बीमारी का कोई खतरा नहीं है।”

COVID-19 टीकाकरण अभियान का पहला चरण 16 जनवरी को शुरू होने वाला है। स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि केंद्र सरकार वैक्सीन रोल-आउट के लिए राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ निकट सहयोग कर रही है। उन्होंने कहा, “16 जनवरी से वैक्सीन रोल-आउट के लिए सभी तैयारियां पटरी पर हैं।”

कोवैक्‍सीन को भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) – नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (NIV) के सहयोग से स्वदेशी रूप से BharatBiotech द्वारा विकसित किया जा रहा है।

E-Paper