सीएम से मंजूरी मिलते ही छत्तीसगढ़ स्टेट वेयर हाउसिंग कार्पोरेशन का निर्माण कार्य होगा शुरू

छत्तीसगढ़ स्टेट वेयर हाउसिंग कार्पोरेशन पूरे प्रदेश में आधुनिक सुविधाओं के साथ 1500 राशन दुकान सह गोदाम का निर्माण करेगा। इस संबंध में प्रस्ताव तैयार किया गया है। इनके निर्माण पर लगभग 600 करोड़ रुपये खर्च प्रस्तावित है। शासन से मंजूरी मिलने के बाद इनका निर्माण किया जाएगा। स्टेट वेयर हाउसिंग कार्पोरेशन के चेयरमैन अरुण वोरा ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि वर्तमान में कार्पोरेशन ने प्रस्ताव तैयार किया है।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को इस प्रस्ताव के संबंध में अवगत कराने के बाद सहमति मिलने पर राशन दुकान सह गोदाम का निर्माण शुरू किया जाएगा। पूरे प्रदेश में आवश्यकता वाले स्थानों पर राशन दुकान सह गोदाम की सुविधा होने से पीडीएस का राशन लोगों को समय पर मिल सकेगा। विधायक वोरा ने बताया कि दुकान सह गोदाम का निर्माण आधुनिक सुविधाओं के साथ किया जाएगा।

इन दुकानों में पर्याप्त भंडारण की व्यवस्था रहेगी। सरकारी उचित मूल्य की दुकानों में मिलने वाले राशन के अलावा अतिरिक्त दुकान के निर्माण का प्रस्ताव भी है, ताकि लोगों को अन्य खाद्य सामग्री भी उपलब्ध हो सके। पार्किंग सुविधा के साथ अन्य जरूरी सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी। कार्पोरेशन के एमडी अभिनव अग्रवाल ने बताया कि पिछले माह बोर्ड आफ डायरेक्टर की बैठक में इसकी डिजाइन में कुछ बदलाव करने कहा गया है।

पूर्व में कुल लागत लगभग सात सौ करोड़ रुपये रुपए का अनुमान था। डिजाइन में बदलाव से कुल लागत में लगभग सौ करोड़ रुपए की कमी आने की संभावना है। डिजाइन में बदलाव के बाद रिवाइज्ड इस्टीमेट विभाग को भेजा जाएगा। स्वीकृति मिलने के बाद नाबार्ड से लोन लेकर निर्माण की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

 

 

E-Paper