अमेरिका के भावी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने ली कोरोना वैक्सीन की दूसरी खुराक

अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन ने सोमवार को कोरोना वाइरस वैक्सीन की दूसरी डोज ली. उन्होंने कहा कि हर अमेरिकी तक जल्द से जल्द ये वैक्सीन पहुंचाना उनके प्रशासन की प्राथमिकता होगी.

वैक्सीन लगाने वाली नर्स को कहा शुक्रिया

78 वर्षीय बाईडेन डेलवर के नेवार्क स्थित क्रिशचियाना अस्पताल में वैक्सीन की दूसरी डोज लेने पहुंचे. वहाँ मौजूद नर्स ने उनके बायें हाथ में कोविड का इंजेक्शन लगाया जिसके बाद उन्होंने उस नर्स का धन्यवाद किया. बाइडेन ने वैक्सीन की पहली डोज भी इसी अस्पताल में ली थी. वहां मौजूद पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने कहा कि “अमेरिका के हर एक नागरिक तक इस टीके को जल्द से जल्द पहुंचाना उनकी पहली प्राथमिकता है. 3 से 4 हज़ार लोग अब भी इस बीमारी के चलते जान गंवा रहे हैं जो कि गलत है.” साथ ही कहा कि कोरोना वैक्सीन की डोज जल्द से जल्द लोगों तक पहुँचे इसको लेकर वो विशेषज्ञों की टीम के साथ जल्द ही वर्चुअल मीटिंग करेंगे और गुरुवार तक इसको लेकर नयी रणनीति की घोषणा करेंगे.

सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क पहनने पर दिया जोर

बाइडेन ने लोगों से अपील की कि वो अभी भी पूरी सतर्कता बनाएं रखे. मास्क पहनें और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें. उन्होंने कहां कि ट्रम्प समर्थकों द्वारा पिछ्ले हफ़्ते हुए कैपिटल हमले के बाद रिपब्लिक सांसदो को सुरक्षा नियमों के तहत लॉक उन किया गया था लेकिन उन्होंने मास्क पहनने से पूरी तरह इंकार कर दिया जो कि गैर जिम्मेदाराना और हैरान कर देने वाला रवैया था.

अमेरिका में हुई हैं कोरोना वायरस से सबसे ज़्यादा मौत

अमेरिका में कोरोना का प्रकोप सबसे ज़्यादा देखा जा रहा है और इस बीमारी से अब तक यहां लगभग 3,75,000 लोगों की मौत हो चुकी है. अभी भी लगभग 3000 लोग हर रोज़ इस बीमारी के चलते अपनी जान गंवा रहे हैं.

कोविड वैक्सीन लगने की रफ़्तार बेहद सुस्त 

अमेरिका के हॉस्पिटल, क्लीनिक्स और नर्सिंग होम में लगभग 25.5 मिलियन कोविड वैक्सीन पहुंचाई जा चुकी हैं. लेकिन आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार अब तक केवल 9 मिलियन लोगों को ही वैक्सीन की डोज दी जा सकी है.

E-Paper