लद्दाख में LAC पर तनाव के बीच भारतीय सैनिकों की दरियादिली से चीन हुआ शर्मसार

लद्दाख में एलएसी पर मौजूद भारतीय सैनिक जहां चीन की हर चालबाजी का मुंहतोड़ जवाब दे रही है। वहीं भारतीय सैनिक दरियादिली भी दिखा रही है। एकबार फिर भारतीय सैनिक की दरियादिली से चीन को शर्मसार होना पड़ा है। भारतीय सैना ने लद्दाख में सीमा पर पकड़े गये चीनी सैनिक को चीन को वापस कर दिया है। भारतीय सेना ने पकड़े गए चीन के सैनिक को चुशुल मोलडो बॉर्डर पॉइंट पर पीपुल्स लिबरेशन आर्मी को आज दस बजे सौंपा।

आपको बता दे कि 8 जनवरी की सुबह यह सैनिक पेंगोंग झील के साउथ एरिया में LAC को पार करके भारतीय सीमा में आ गया था। जिसके बाद इंडियन आर्मी ने गिरफ्तार कर लिया था। पूरी तफ्तीश के बाद इसे चीन को वापस भेज दिया गया है। चीन के तरफ से कहा गया था कि उसका सैनिक अंधेरे में भटक कर इंडिया के सीमा में प्रवेश कर गया था। चीन ने भारत से अपने सैनिक को लौटाने का अनुरोध किया था। जिसके बाद आज भारत ने चीन के सैनिक को पीएलए से सुपुर्द कर दिया।

एक साल के भीतर यह दूसरा मामला है जब चीनी सैनिक भटक कर भारतीय इलाके में घुस आए और बाद में भारतीय सैनिकों ने उसे चीनी सेना को वापस कर दिया। इससे पहले, भारतीय सेना ने पिछले साल अक्टूबर महीने में पूर्वी लद्दाख के चुमार-डेमचोक इलाके में पीएलए के एक सैनिक को पकड़ा था। चीनी सैनिक वांग या लोंग भटक कर वास्तविक नियंत्रण रेखा पार कर भारतीय सीमा में घुस आया था। बाद में उसे चीन को सौंप दिया गया था।

गौरतलब है कि लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) पर पिछले मई के पहले हफ्ते से भारत और चीन के सैनिक आमने सामने हैं। LAC पर पिछले मई के पहले हफ्ते से भारत और चीन के तकरीबन 50-50 हजार सैनिक आमने सामने हैं। हालात काफी तनावपूर्ण है। यही वजह है कड़ाके की ठंड में भी सीमा पर दोनों ओर से सैनिकों का जबरदस्त जमावड़ा है।

E-Paper