छत्तीसगढ़ः पहले चरण में 2.67 लाख स्वास्थ्य कर्मियों को 99 केंद्रों पर लगेगी कोरोना वैक्सीन

छत्तीसगढ़ में कोविड-19 के टीकाकरण की तैयारी की जा रही है. राज्य में पहले चरण में 2.67 लाख स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया जाएगा. इसके लिए 99 टीकाकरण केंद्र चिन्हित किए गए हैं.राज्य के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने सोमवार को संवाददाताओं को बताया कि राज्य में कोविड-19 के टीकाकरण के लिए तैयारी की जा रही है.

सिंहदेव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से हुई बैठक की जानकारी दी. वे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के साथ बैठक में शामिल हुए. बैठक में कोविड-19 के टीकाकरण को लेकर विचार विमर्श किया गया.

टीके की खेप जल्द पहुंचने की उम्मीद
मंत्री सिंहदेव ने संवाददाताओं को बताया कि इस महीने की 16 तारीख से टीकाकरण अभियान शुरू होगा. म्मीद है कि 13 तारीख से पहले टीका छत्तीसगढ़ पहुंच जाएगा. जिससे उसे राज्य के अलग-अलग जगहों पर टीकाकरण केंद्रों में पहुंचाने में आसानी होगी. उन्होंने बताया कि पहले चरण में राज्य में 2,67,399 स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया जाएगा. इसके लिए 99 टीकाकरण केंद्रों की पहचान की गई है. हांलाकि राज्य में कुल 1349 टीकाकरण केंद्र हैं जिनका टीके की उपलब्धता के अनुसार इस्तेमाल किया जाएगा.

पोलियो और मलेरिया की दवाई सप्लाई का अनुभव आएगा काम
मंत्री ने बताया कि उम्मीद है कि एक दिन में एक केंद्र में एक सौ स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया जाएगा. जब उनसे राज्य के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में टीकाकरण अभियान को लेकर आने वाली समस्याओं को लेकर सवाल किया गया तब उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के पास पोलियो ड्राप और मलेरिया की दवाई अंदरूनी क्षेत्रों में पहुंचाने का अनुभव है. कई जगहों पर बड़े वाहनों, मोटर साइकल, नाव और अन्य माध्यमों से पहुंचा जाएगा.

मंत्री ने कहा कि इस कार्य में परेशानी आ सकती है लेकिन उम्मीद है कि स्वास्थ्य विभाग इन समस्याओं का सामना कर सकेगा. वहीं, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की संचालक डॉक्टर प्रियंका शुक्ला ने बताया कि राज्य के मेडिकल कॉलेजों, जिला अस्पतालों, कुछ प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों और निजी अस्पतालों में टीकाकरण केंद्र स्थापित किए गए हैं

सभी स्वास्थ्य कर्मियों का डेटा ऐप पर रजिस्टर
शुक्ला ने बताया कि कोविन एप में राज्य के सभी स्वास्थ्य कर्मियों का डेटा रजिस्टर कर लिया गया है. रजिस्ट्रेशन के लिए कोई भी फोटो युक्त पहचान पत्र की आवश्यकता होगी. पात्र लाभार्थियों को उनके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर टीकाकरण की जगह ,समय और तारीख का संदेश भेजा जाएगा. टीका लगाने के बाद व्यक्ति को आधे घंटे तक निरीक्षण कक्ष में रखा जाएगा और तबियत खराब लगने पर तुरंत उपचार की व्यवस्था की जाएगी.

E-Paper