चाय के साथ भूलकर भी इन चीजों का न करे सेवन, सेहत के लिए है हानिकारक

भारत का शायद ही कोई ऐसा घर होगा आज जहां चाय कॉफी नहीं पी जाती है, भारत के लगभग सभी घरों में प्रतिदिन चाय का सेवन किया जाता है, अक्सर लोगों को चाय के साथ कई प्रकार की चटपटी, खट्टी चीजों का सेवन करना अच्छा लगता है।

खाली पीएं

चाय लेते समय इस बात का भी ध्यान रखें कि आप किस प्रकार की चाय पी रहे हैं। मसलन, अगर आप ग्रीन टी पी रहे हैं तो उसके साथ कुछ न लें। वहीं दूध वाली चाय के साथ एक−दो बिस्किट लिए जा सकते हैं।

हल्दी वाली चीजें

चाय के साथ या चाय पीने के तुरंत बाद ऐसी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए जिसमें हल्दी की मात्रा अधिक हो। चाय और हल्दी में मौजूद रासायनिक तत्व आपस में क्रिया करके पेट में रासायनिक क्रिया कर पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचा सकते हैं और पेट के लिए नुकसानदायक‍ तत्वों का निर्माण कर सकते हैं।

नींबू

चाय के साथ किसी ऐसी चीजा का सेवन भी नहीं करना चाहिए जिसमें नींबू की मात्रा हो। कई लोग चाय में नींबू निचोड़कर लेमन टी बनाकर पीते हैं। लेकिन यह चाय एसिडिटी और पाचन संबंधी और गैस की समस्या भी पैदा कर सकती है।

पानी

घर में ज्यादातर बड़े लोग हमें चाय के तुरंत बाद पानी पीने से रोकते हैं, ये सही भी है। क्योंकि चाय पीने के बाद पानी पीने से हमारे पेट में कई तरह की समस्या होने लगती है। चाय के तुरंत बाद पानी पीने से चेहरे पर झुर्रियों की समस्या होने लगती है।


E-Paper