अपनी डाइट में शामिल करें स्ट्रॉबेरी, मिलेंगे कई फायदे

सर्दियां आते ही त्वचा में रुखापन और आलसभर जाता है, ऐसे में ना ही खाने का ना ही पानी पीने का मन करता है। पर सर्दियों में ही बाजारों में फलों और सब्जियों की भरमार लग जाती है। ऐसे में हमेशा मौसमी फल खाने पर ज्यादा जोर दिया जाता है।

हरी सब्जियां फायदे तो करती ही है लेकिन सर्दियों में सब्जियों से भी ज्यादा फायदेमंद फलों के सेवन से होता है। सर्दियों में ही स्ट्रॉबेरी की भरमार हो जाती है, ऐसे में स्ट्रॉबेरी का सेवन जरूर करना चाहिए। सर्दियों में अगर आप अपनी डाइट में स्ट्रॉबेरी को शामिल करेंगे तो ये शरीर में कई तरह के मिनरल्स और विटामिन की कमी को पूरा कर सकती है।स्ट्रॉबेरी खाने से हेल्थ को कई तरह से फायदे पहुंचते हैं।

– जान लीजिए स्ट्रॉबेरी खाने के फायदे

स्ट्रॉबेरी में विटामिन और फाइबर की मात्रा ज्यादा पाई जाती है। इसमें भारी मात्रा में एंटी-ऑक्सिडेंट्स भी होते हैं जिन्हें पोलीफेनॉल्स कहा जाता है। स्ट्रॉबेरी में सोडियम, फैट, कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है और ये लो कैलोरी फल होता है।

स्ट्रॉबेरी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए भी अच्छी होती है और इसलिए स्ट्रॉबेरी को सीजन में जरूर खाना चाहिए। अगर आप ताज़ा स्ट्रॉबेरी ले सकें तो ये अच्छा होगा क्योंकि इससे ही दिल की बीमारी और डायबिटीज से छुटकारा मिल सकता है।

सर्दियों के मौसम में किसी तरह भी अपनी डाइट में स्ट्रॉबेरी को शामिल जरूर करें। स्ट्रॉबेरी को अपनी डाइट में शामिल करना मुश्किल नहीं है। इसे ऐसे ही खा सकते हैं या फिर अपनी फ्रूट सलाद का हिस्सा बना लें।  स्ट्रॉबेरी जैम घर पर ही बनाएं तो अच्छा रहेगा क्योंकि इसमें प्रिजर्वेटिव्स कम रहेंगे। इसके अलावा आप स्ट्रॉबेरी को स्मूदी में डालकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

– जान लें स्ट्रॉबेरी के फायदे और नुकसान

स्ट्रॉबेरी के फायदे तो बहुत हैं लेकिन इसके कई नुकसान भी हैं।  स्ट्रॉबेरी को आप जरूरत से ज्यादा न खाएं क्योंकि इसमें शुगर की मात्रा ज्यादा रहती है और साथ ही साथ इसे अगर बहुत ज्यादा खाया जाए तो ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है। इसलिए स्ट्रॉबेरी का इस्तेमाल सीमित तरीके से करना चाहिए।

E-Paper