जीतन राम मांझी ने ट्वीट कर बीजेपी पर तंज कसते हुए कहीं यह बात

बिहार के राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) में शामिल हिंदुस्‍तानी अवाम मोर्चा (HAM) के अध्‍यक्ष जीतन राम मांझी (Jitan Ram Manjhi) ने इशारों में ही सही, सरकार में शामिल भारतीय जनता पार्टी (BJP) पर बड़ा हमला किया है। मांझी ने एक तरफ इशारों ही इशारों में बीजेपी पर हमला बोला है, तो दूसरी तरफ राष्‍ट्रीय जनता दल (RJD) नेता व विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष तेजस्‍वी यादव (Tejashwi Yadav) को बिहार का भविष्‍य बताया है। रविवार को किए गए उनके दो ट्वीट बदलते राजनीतिक समीकरण की ओर इशारा करते दिख रहे हैं।

साजिश के बीच गठबंधन निभा रहे नीतीश

मांझी ने रविवार को एक के बाद एक लगातार दो ट्वीट किए हैं। एक ट्वीट में उन्‍होंने लिखा है कि नीतीश कुमार से राजनीति में गठबंधन धर्म को निभाना सीखा जा सकता है। किसी का नाम लिए बिना उन्‍होंने आगे लिखा है कि गठबंधन में शामिल दलों के आंतरिक विरोध और साजिशों के बावजूद भी उनका सहयोग करना नीतीश कुमार की राजनीतिक महानता है। मांझी ने आगे नीतीश कुमार के इस जज्‍बे को सलाम  किया है।

राजनीतिक विशेषज्ञ मांझी के इस ट्वीट को एनडीए के अंदर खेमेबंदी के तौर पर भी देख रहे हैं। मांझी इसके पहले भी कह चुके हैं, कि वे एनडीए में जरूर हैं, मगर उनका संपर्क नीतीश कुमार से है। मांझी के गठबंधन में साजिश की बात वाले बयान को भी इसी अर्थ में देखा जा रहा है। वे अपने ट्वीट में हर बार नीतीश की प्रशंसा तो करते हैं, मगर बीजेपी से एक दूरी बनाकर रखते हैं।

धीरज रखें तेजस्‍वी यादव, वे बिहार के भविष्‍य

इसके कुछ मिनटों बाद ही उन्होंने दूसरा ट्वीट कर तेजस्वी यादव के प्रति अपना सॉफ्ट कॉर्नर दिखाया। मांझी ने तेजस्वी को बिहार का भविष्य तो बताया ही, यहां तक कह गए कि सही वक्त पर सबकुछ हो जाएगा। उन्होंने ट्वीट में कहा कि जब आप अपने दल के राजनीतिक कार्यक्रम खरमास के बाद आरंभ कर रहे हैं, तो मंत्रिपरिषद के विस्तार पर इतने क्यों उतावले हो रहे हैं? सही वक्त पर सबकुछ हो जाएगा। बस आप पॉजिटिव राजनीति कीजिए।

‘हम’ बोला- एनडीए के कुछ दलों ने चुनाव के दौरान घोपा खंजर

इस मुद्दे पर प्रतिक्रिया देते हुए ‘हम’ के प्रवकता दानिश रिजवान ने कहा कि यह हकीकत है कि एनडीए के कुछ राजनीतिक दलों ने विधानसभा चुनाव के दौरान पीठ में खंजर घोंपने का काम किया था। उनके खिलाफ कार्रवाई नहीं हुई है।

 

E-Paper