पीरियड और गर्भावस्था में बेहद फायदेमंद है केसर, ऐसे करें इस्तेमाल

महिलाओं को अपने स्वास्थ का काफी ख्याल रखना चाहिए, दरअसल महिलाओं को हर आयु में अलग-अलग तरह की समस्याओं से दो चार होना पड़ता है. ऐसे में यदि आपको किसी किस्म की समस्या हो रही है तो आप केसर का इस्तेमाल कर सकती है. दरअसल केसर कई चिकित्सकीय गुणों से भरपूर होता है और ये न सिर्फ़ आपके स्वास्थ बल्कि आपकी बाकि समस्याओं से भी आपको छुटकारा दिलाता है.

1.पीरियड के दर्द से राहत

पीरियड्स में कई सारी महिलाओं को बहुत ज्यादा दर्द होता है, ऐसे में यदि आप केसर का पानी पीते हैं तो इससे आपको बहुत आराम पहुंचेगा. पीरियड के दौरान कम ब्लीडिंग होने पर भी केसर के पानी का सेवन करने से यह परेशानी दूर हो सकती है. पीरियड शुरू होने से कुछ दिन पहले केसर का पानी पीने से पेट में ऐंठन और दर्द से आराम मिल सकता है.

2. स्किन की समस्या से राहत

केसर का पानी स्किन के लिए भी बहुत लाभकारी माना जाता है, ऐसे में यदि आपकी स्किन को हेल्दी रखने के साथ त्वचा को ताजगी से भर देता है. आप अपनी स्किन को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो ऐसे में आप रोज़ एक गिलास केसर का पानी जरुर लें, ये आपकी स्किन का नेचुरल ग्लो वापस लाता है और साथ ही कील-मुंहासों की दिक्कत को भी दूर करता है.

3.गर्भावस्‍था के लिए लाभकारी

यदि आप एक गिलास केसर का पानी प्रतिदिन लेतीं हैं तो इससे आपकी गर्भावस्था में बहुत हद तक आराम मिल सकता है. गर्भवती महिलाओं को पेट में गैस बनना और मूड स्‍विंग जैसी आम दिक्कतें होती हैं. केसर पाचन के लिए अच्‍छा माना जाता है. साथ ही यह अच्‍छी नींद लाने में भी सहायता करता है. यह सभी गर्भवती महिलाओं के लिए अत्यंत आवश्यक हैं.

E-Paper