आधार कार्ड में अपडेट नहीं हुआ नंबर तो टीकाकरण के लिए नहीं मिल पाएगा एसएमएस

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट नहीं हो तो टीकाकरण के लिए एसएमएस नहीं पहुंच पाएगा। वजह टीका लगाने के लिए एसएमएस आधार कार्ड के साथ दर्ज मोबाइल नंबर पर ही भेजा जाएगा। ड्राय रन के दौरान भी इस तरह की दिक्कतें आ चुकी हैं। स्वास्थ्य विभाग अब इस दिक्कत का विकल्प खोज रहा है। कई लोगों ने मोबाइल नंबर बदल लिया है, लेकिन आधार कार्ड में अपडेट नहीं कराया। इन्हें एसएमएस जारी नहीं हो पा रहा है या फिर किसी और के पास पहुंच रहा है। पहले तो स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगेगा। इसके बाद बुजुर्गो और बीपी शुगर आदि के मरीजों को टीका लगेगा तो इसमें ज्यादा दिक्कत आएगी।

मुख्य सचिव ने कहा कि सेशन साइट्स में मास्क और सेनिटाइजर की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि प्रदेश के लिए 140 और एम्बुलेंस की व्यवस्था कर ली गई हैं, जो शीघ्र ही जनपदों को भेजी जाएंगी। उन्होंने कहा कि सभी सेशन साइट के आसपास 108 और अन्य एम्बुलेंस की व्यवस्था रखी जानी चाहिए ताकि आवश्यकता पड़ने पर एम्बुलेंस उपलब्ध रहें। उन्होंने कहा कि ऐसे लोग, जो टीकाकरण स्थल पर अकेले नहीं आ सकते, उनके साथ आने वाले परिवार के सदस्य की उम्र 18 वर्ष से कम ना हो इसका भी ध्यान रखा जाना चाहिए। उन्होंने टीकाकरण की भ्रांतियों को दूर करने के लिए अखबार, इंटरनेट मीडिया आदि के माध्यम से प्रचार-प्रसार एवं समाज की बुद्धिजीवियों एवं गणमान्य लोगों के साथ बैठकें आयोजित करा कर इस टीकाकरण के प्रति जागरूकता फैलाए जाने पर बल दिया।

इस अवसर पर सचिव अमित नेगी, डा. पंकज कुमार पांडेय, महानिदेशक स्वास्थ्य अमिता उप्रेती सहित जनपदों से समस्त जिलाधिकारी, मुख्य चिकित्साधिकारी एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

E-Paper