स्पीकर नैंसी पेलोसी की सीट पर बैठने वाला शख्स गिरफ्तार

बीते दिनों अमेरिकी संसद परिसर कैपिटल हिल में हिंसक घटना के दौरान अमेरिकी हाउस स्पीकर नैंसी पेलोसी की सीट पर बैठकर मेज पर पांव चढ़ाए एक उपद्रवी की फोटो सामने आई थी। इस शख्स को शुक्रवार को गिरफ्तार कर लिया गया है। कानून प्रवर्तन अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी है। एनबीसी न्यूज ने बताया कि ग्रेवेट, अर्कांसा के 60 वर्षीय रिचर्ड बार्नेट के रूप में शख्स की पहचान हुई है। इस व्यक्ति को उसके गृह राज्य में प्रतिबंधित जगहों पर प्रवेश करने के साथ-साथ हिंसा और सार्वजनिक संपत्ति की चोरी के आरोप में हिरासत में लिया गया।

अर्कांसा के पश्चिमी जिले के लिए अमेरिकी अटॉर्नी कार्यालय के एक प्रवक्ता ने एनबीसी न्यूज को बताया कि बार्नेट को गिरफ्तार करके अर्कांसा के फेएटविले में वाशिंगटन काउंटी डिटेंशन सेंटर में रखा गया है। बुधवार को हुए दंगों के बाद सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर बार्नेट समेत अन्य उपद्रवियों की फोटो वायरल हो गई। यह घटना उस वक्त हुई जब संसद में भावी राष्ट्रपति जो बाइडन की जीत पर मुहर लगाने की कार्यवाही चल रही थी।

एनबीसी समाचार ने बताया कि न्यूयॉर्क टाइम्स के एक रिपोर्टर ने ट्वीट किया कि उसने इस घटना के बाद बार्नेट के साथ बात की। एक वीडियो में, बार्नेट ने  दावा किया  कि उसने वहां से लिफाफा लिया। साथ कहा कि उसने इसे चुराया नहीं। उसने यह भी दावा किया कि उसने स्पीकर के कार्यालय का दरवाजा खटखटाया, लेकिन अन्य दंगाइयों ने उसे धक्का देकर अंदर घुसा दिया। फिलहाल यह स्पष्ट नहीं है कि बार्नेट के पास वकील है या नहीं।

पेलोसी के सहयोगी ने कहा है कि उनके कार्यालय में बुधवार को तोड़फोड़ की गई और कॉन्फ्रेंस रूम से एक लैपटॉप चोरी हो गया था। इसका इस्तेमाल केवल प्रेजेंटेशन के लिए उपयोग किया जाता था। न्यूज आउटलेट ने आगे बताया कि फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (FBI)ट्रंप समर्थकों की पहचान करने के लिए जनता की मदद का अनुरोध किया है, जिन्होंने इस दौरान उपद्रव मचाया था। बता दें इस घटना में पांच लोगों की मौत हो गई और कई घंयल हो गए।

E-Paper