ब्रिटेन और भारत के बीच आज फिर से शुरू हुई उड़ाने, सरकार ने जारी की ये सख्त गाइडलाइंस

केंद्र सरकार यूनाइटेड किंगडम (यूके) और भारत के बीच उड़ानों को फिर से शुरू करने के लिए पूरी तरह तैयार है, जो दिसंबर में आखिरी सप्ताह के बाद से बंद कर दी गई थी। ब्रिटेन में कोरोना वायरस के नए स्‍ट्रेन के बाद कई देशों ने वहां से आने और जाने वाली फ्लाइट पर रोक लगा दी थी।

स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशानिर्देशों के अनुसार, 8 से 31 जनवरी तक यूके से भारत जाने वाले यात्रियों को हवाई अड्डे पर अनिवार्य रूप से खुद ही पैसे देकर आरटी-पीसीआर परीक्षण करना होगा। ब्रिटेन से आने वाले यात्रियों के लिए RT-PCR टेस्ट की लागत प्रति व्यक्ति 3,400 रुपये होगी।

बुधवार (6 जनवरी) को यूके के लिए पहली एयर इंडिया की फ्लाइट ने दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय (IGI) हवाई अड्डे से 252 यात्रियों को लेकर उड़ान भरी। मुंबई से एक और उड़ान बुधवार शाम लंदन के लिए रवाना हुई। इन दोनों उड़ानों में लगभग 491 यात्री देश से बाहर गए हैं। एयर इंडिया की दोनों उड़ानों के आज दिल्ली और मुंबई में वापस लौटने की संभावना है और ये 23 दिसंबर 2020 की आधी रात के बाद यूके से भारत आने वाली पहली फ्लाइट होंगी। 8 जनवरी को एयर इंडिया की एक फ्लाइट मुंबई से लंदन हीथ्रो के लिए उड़ान भरेगी।

केंद्र ने सख्त प्रक्रियाएं निर्धारित की हैं कि आने वाले यात्रियों को उनके आगमन पर पालन करने की आवश्यकता होती है। मानक संचालन प्रक्रियाओं (एसओपी) के एक सेट में स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि ब्रिटेन से आने वाले सभी यात्रियों को पिछले 14 दिनों के अपने यात्रा इतिहास की घोषणा करने की आवश्यकता होगी।

IGI हवाई अड्डा यात्री सलाहकार ने उल्लेख किया कि यात्रियों को सलाह दी जाती है कि वे अपनी अंतर्राष्ट्रीय उड़ान के आगमन के अनुमानित समय और घरेलू उड़ान के प्रस्थान के समय के बीच न्यूनतम 10 घंटे का अंतर रखें।

यह ध्यान देने योग्य है कि यूके और सरकार द्वारा रिपोर्ट किए गए वायरस के मद्देनजर दोनों देशों के बीच उड़ान सेवाओं को 23 दिसंबर को निलंबित कर दिया गया था और सरकार ने नए कोरोना वायरस स्‍ट्रेन का पता लगाने और रोकने के लिए एक निवारक रणनीति रखी।

इससे पहले, नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप पुरी ने कहा था कि प्रति सप्ताह केवल 30 उड़ानें भारत और ब्रिटेन के बीच संचालित होंगी, जब 8 जनवरी से सेवाएं फिर से शुरू होंगी, यह कहते हुए कि यह व्यवस्था 23 जनवरी तक जारी रहेगी।

इस बीच, गुरुवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कोविड-19 तनाव के प्रसार को रोकने के लिए केंद्र से 31 जनवरी तक ब्रिटेन में यात्रा प्रतिबंध का विस्तार करने का आग्रह किया, जिसने कथित तौर पर भारत में 70 से अधिक लोगों को संक्रमित किया है।

E-Paper