सोनपापड़ी से बना दे ये डिश बढ़ जायेगा जायका

सोन पापड़ी एक ऐसी सूखी मिठाई है, जिसे कई दिनों तक भी ताजा रखा जा सकता है, लेकिन कई लोगों के घर पर सोनपापड़ी के ज्यादा डिब्बे आ जाते हैं, ऐसे में वो सोचते हैं कि इन सोनपापड़ी के डिब्बों को कैसे खत्म किया जाए, अगर आप भी ऐसा ही सोच रहे हैं, तो हम आपको सोनपापड़ी से ऐसी कई डिश बनाना बता रहे हैं, जिसे बनाकर आप सोनपापड़ी के जायके को बढ़ा सकते हैं-

मीठी कचौड़ी : यूं तो कचौड़ी चटपटी होती है, लेकिन बची हुई सोन पापड़ी से भी मीठी कचौड़ी बनाई जा सकती है। इसके लिए सोन पापड़ी, ड्राई फ्रूट्स, इलायची और चीनी को ग्राइंडर जार में पीस कर पाउडर बना लें। इस पाउडर को आटे की लोइयों में भर और तेल में तल कर कचौड़ी तैयार कर सकते हैं।

सोन पापड़ी का पाउडर : सोन पापड़ी, इलायची और ड्राई फ्रूट्स को ग्राइंडर जार में पीस कर पाउडर बना लें। इस पाउडर को कांच के कंटेनर में भर कर रख लें। इसे समय-समय पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

सोन पापड़ी की खीर : बची हुई सोन पापड़ी से खीर बनाई जा सकती है। दूध में सोन पापड़ी को क्रश करके डाल दें और ड्राई फ्रूट्स डालकर पका लें। इससे बेहतरीन खीर बनेगी।

सोन पापड़ी का कस्टर्ड : बची हुई सोनपापड़ी का कस्टर्ड बनाया जा सकता है। पैन में 1 लीटर दूध, 200 ग्राम सोनपपड़ी, थोड़ा सा कस्टर्ड पाउडर और कुछ फल (सेब, अंगूर, केला आदि) डालकर बना सकते हैं। इसमें चीनी डालने की जरूरत नहीं है क्योंकि सोनपापड़ी में पहले से ही मीठा होता है।

मीठे पराठे या समोसे : बची हुई सोन पापड़ी के भरावन से पराठे बनाएं जा सकते हैं। इसके मीठे समोसे भी बनाए जा सकते हैं।

सोन पापड़ी वाली बर्फी: सोनपापड़ी को क्रश करके पाउडर बना लें। इसे दूध के साथ गाढ़ा होने तक पका लें। चाहें तो थोड़ा मावा मिला सकते हैं। इसे ट्रे में सेट होने के लिए कुछ घंटे रख दें और तय समय बाद मनचाहे पीस में काट लें।

E-Paper