सर्दियों में चाय पीने से मिलते हैं ये बेहतरीन फायदे

चाय पीना अधिकतर लोगों को पसंद होता है। चाय इतनी हमारी आदत में शुमार हो जाती है कि कई अगर सुबह आंख खुलते ही चाय न मिले तो पूरा दिन आलसी भरा हो जाता है। इतना ही नहीं ऑफिस के काम के बीच चाय इंसान के दिमाग को तरोताजा कर देती है। आज चाय कई वैरायटी में उपलब्ध होती है, जिनमें ग्रीन टी, येलो टी, ब्लैक टी शामिल है जो स्वास्थ्य के लिए बेहतर मानी गई है, लेकिन पारंपरिक चाय में मसाले मिला देने से वह अन्य की तुलना में अधिक फायदेमंद साबित हो सकती है।

लौंग की चाय

सर्दी से बचाने के लिए लौंग की चाय बेहद लाभकारी है। लौंग की तासीर गर्म होती है, इसलि‍ए ठंड के दिन में दिन में 2 से 3 बार पीने पर आप सर्दी से बचे रह सकते हैं साथ ही खांसी और जुकाम से भी।

चाय की हैं कई वैराइटी

चाय कई प्रकार के स्वादों और अपने स्वयं के लाभों के मेजबान के साथ आती है। ग्रीन टी को वजन घटाने और हाइड्रेशन में सहायता करने के लिए जाना जाता है। काली चाय कैफीन में अधिक होती है और यह सिगरेट के धुएं से फेफड़ों की रक्षा कर सकती है। व्हाइट टी में एंटीकैंसर गुण होते हैं जो कैंसर होने के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं। कैमोमाइल चाय दृष्टि के नुकसान को रोकने में मदद कर सकती है और गुर्दे और तंत्रिका क्षति को कम कर सकती है।

एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध

ब्लैक टी एंटीऑक्सिडेंट का एक अच्छा स्रोत है, जो मुक्त कणों को हटाने में मदद करता है। इस प्रकार, ब्लैक टी शरीर में मुक्त कणों को हटाने और कोशिका क्षति को कम करने में मदद कर सकती है। यह पुरानी बीमारी के जोखिम को कम करने में भी मदद कर सकती है।

रोज टी

रोज टी में विटामिन ए, विटामिन बी3, विटामिन सी, विटामिन डी, विटामिन ई के गुण पाए जाते हैं। जो आपके स्वास्थ्य के साथ-साथ त्वचा को निखारने में मदद कर सकती है और इसे गुलाब के पत्तों से बनाया जाता है।

दर्द में राहत 

मसाला चाय में मिलने वाले सारे मसाले शरीर में किसी भी प्रकार की सूजन को कम करने में सहायक होते है। अदरक और लौंग इनमें सबसे कारगर है। ये दोनों मसाले दर्द से राहत दिलाते है।

E-Paper