एक हफ्ते में डार्क सर्कल को गायब करने के लिए इस चीज का करे इस्तेमाल

Health Benefits Potato:  हर लड़की का सपना होता है कि वो खूबसूरती लगे, लेकिन कई बार आंखों के नीचे काले घेरे यानि डार्क सर्कल्स इस खूबसूरती में धब्बा लगा देतें। तो फिर इन डार्क सर्कल्स से कैसे निजात पाएं ?। काले घेरों को हटाने के लिए लड़कियां और महिलाएं क्या-क्या नहीं करतीं, लेकिन कुछ घरेलू तरीके हैं जिनसे आप dark circles हटा सकती हैं।

आलू का रस

आलू भी डार्क सर्कल कम करने में मदद करता है। आलू को कद्दूकस कीजिए और जितना हो सके, आलू का जूस निकाल लीजिए। फिर थोड़ी सी रुई लीजिए। उसे आलू के रस में पूरी तरह भिगोकर आंखों पर रखिए. ध्यान रहे कि रुई उस पूरे हिस्से पर होनी चाहिए, जितना हिस्सा काला है। एक हफ्ते के अंदर आपको असर दिखने लगेगा।

ठंडे दूध

ठंडे दूध के लेप से भी आंखों के नीचे का कालापन दूर हो जाता है। कच्चे दूध को ठंडा होने के लिए रख दें। उसके बाद कॉटन की मदद से उसे आंखों के नीचे लगाएं। ऐसे दिन में दो बार करने से जल्दी फायदा होगा।

संतरे के छिलके

संतरे के छिलके को धूप में सुखाकर पीस लें। इस पाउडर में थोड़ी सी मात्रा में गुलाब जल मिलाकर लगाने से काले घेरे खत्म हो जाएंगे।

छाछ और हल्दी

हल्दी के अपने फायदे हैं। यह एंटी-बायोटिक होती है, जिसे सब्ज़ी में डालने के अलावा दूध में डालकर पिया जा सकता है और चोट पर भी लगाया जा सकता है। वहीं खाने के बाद छाछ को सबसे बढ़िया माना गया है। आप दो चम्मच छाछ लीजिए और उसमें चम्मच भर हल्दी मिला दीजिए। फिर इस पेस्ट को डार्क सर्कल पर लगाइए और 10 मिनट तक लगा रहने दीजिए। इसके बाद गर्म पानी से आंखें धो लीजिए।

E-Paper