झारखंड: टाटा वर्कर्स यूनियन चुनाव को हाउस से मिली मंजूरी, इस तरह पूरी हुई बैठक की प्रक्रिया

टाटा वर्कर्स यूनियन में जल्द चुनाव होंगे। इसके लिए यूनियन की 214 कमेटी मेंबरों के हाउस ने अपनी मंजूरी दे दी है। टाटा वर्कर्स यूनियन में चुनाव हो इसके लिए बुधवार सुबह हाउस से अनुमति लेने के लिए कमेटी मीटिंग बुलाई गई थी।

बैठक में सबसे पहले सीआरएम के कमेटी मेंबर अरविंद कुमार पांडेय के आकस्मिक निधन पर सभी एक मिनट का मौन रहकर श्रद्धांजलि दी। इसके बाद महामंत्री सतीश कुमार सिंह ने 16 दिसंबर को हुई पिछली बैठक के मिनट्स को पढ़ा। इसके बाद यूनियन अध्यक्ष आर रवि प्रसाद ने माइक संभाला। कहा कि यूनियन में आगामी चुनाव की प्रक्रिया 26 दिसंबर से ही शुरू हो जाना था लेकिन कोविड 19 के कारण हम विलंब से चल रहे हैं। हमें चुनाव की प्रक्रिया 26 फरवरी तक पूरा कर लेना है इसलिए यूनियन चुनाव पर जा रही है। इसके लिए उन्होंने सभी कमेटी मेंबरों से सहमति मांगी। जिस पर सभी ने हां.. हां कहकर अपना समर्थन दिया।

अगली बैठक में होगी संपुष्टि

इस बैठक के बाद गुरुवार या शुक्रवार को छह जनवरी को हुई बैठक की सम्पुष्टि की जाएगी। यहां भी सहमति बन गई तो यूनियन में चुनाव के लिए उप श्रमायुक्त को पत्र भेजा जाएगा। जिसमें आगामी चुनाव के लिए आर्ब्जवर नियुक्त करने की मांग की जाएगी। इसके बाद यूनियन चुनाव से पहले निर्वाचन पदाधिकारी का चुनाव होगा।

एके गुप्ता को नहीं मिला मौका, माइक करवाया बंद

यूनियन की राजनीति भी अजीब है। यहां कमेटी मेंबर जब भी अपनी बात रखना चाहता है उसे बोलने का मौका नहीं मिलता। बुधवार को भी कमेटी मीटिंग के दौरान ऐसा ही हुआ। जब सीआरएम से कमेटी मेंबर एके गुप्ता अपनी बात रखने के लिए मंच पर चढ़े लेकिन सत्ता पक्ष ने माइक को बंद करवा दिया। वे बोलना चाहते थे कि आखिर चुनाव को लेकर इतनी हड़बड़ी क्यों है जब यूनियन के सामने कोई संवैधानिक संकट भी नहीं है। यूनियन चाहे तो कोविड 19 का हवाला देते हुए चुनाव को तीन माह के लिए आगे बढ़ा सकती है। क्योंकि अभी किसी कर्मचारियों को वैक्सीन नहीं लगा है। चुनाव के कारण भीड़ लगने से कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने का खतरा उत्पन्न हो सकता है।

 

E-Paper