देश में ब्रिटेन स्‍ट्रेन के 13 नए मामले आए सामने, कुल केस 71 तक पहुंची

ब्रिटेन से आए कोरोना के नए स्‍ट्रेन ने दुनिया के सामने कोविड-19 की लहर को लेकर एक बड़ी समस्‍या खड़ी कर दी है। भारत में भी रोजाना नए स्‍ट्रेन के मामले सामने आ रहे हैं। आज एक बार फिर इस नए स्‍ट्रेन के 13 नए मरीज मिले हैं, जिसके बाद ब्रिटेन स्‍ट्रेन के कुल मामलों की संख्‍या 71 तक पहुंच गई है।

परिणाम भारतीय Sars-CoV-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम (INSACOG) प्रयोगशाला द्वारा जारी किए गए पॉजिटिव नमूनों की जीनोम अनुक्रमण पर आधारित हैं, जोकि केंद्र ने विशेष रूप से वायरस में किसी भी प्रकार के स्‍ट्रेन की निगरानी के उद्देश्य से बनाए हैं।

मीडिया ब्रीफिंग में बायोटेक्नोलॉजी विभाग की सचिव डॉक्‍टर रेनू स्वरूप ने कहा, “अब तक देश के विभिन्न नामित प्रयोगशालाओं से नए यूके संस्करण के 71 सकारात्मक मामलों का पता चला है।”

सरकार ने राज्यों से इन सकारात्मक मामलों के तेजी से संपर्क ट्रेसिंग के लिए कहा है और संपर्कों को अलग कर परीक्षण करने को कहा है ताकि संक्रमण के प्रसार को रोका जा सके। नया वायरस के मूल वायरस की तुलना में 70% अधिक संक्रामित होने की संभावना है।

नमूने अब तक देश भर में 10 नामित प्रयोगशालाओं में से छह में जांचे गए हैं। जीनोम अनुक्रमण के बाद नए संस्करण के लिए नमूनों की जांच करने वाली प्रयोगशालाओं के INSACOG नेटवर्क में NIMHANS, बेंगलुरु, CCMB, हैदराबाद, NIV, पुणे, IGIB, दिल्ली, NCDC, नई दिल्ली और NCERTG, कोलकाता हैं। NCBS, InSTEM, बेंगलुरु, CDFD हैदराबाद, ILS भुवनेश्वर, और NCCS पुणे ने अब तक नमूनों में से कोई भी यूके म्यूटेंट वायरस नहीं पाया है।

25 नवंबर से 23 दिसंबर 2020 मध्यरात्रि तक लगभग 33,000 यात्री यूके के विभिन्न भारतीय हवाई अड्डों पर पहुंचे। कोविड-19 का पता लगाने के लिए इन सभी यात्रियों को राज्यों द्वारा आरटी-पीसीआर परीक्षणों कराया जा रहा है।

भारत सरकार ने नए स्‍ट्रेन के बाद से लंदन की फ्लाइट को 23 दिसंबर से रद्द कर दिया था। डेनमार्क, नीदरलैंड, ऑस्ट्रेलिया, इटली, स्वीडन, फ्रांस, स्पेन, स्विट्जरलैंड, जर्मनी, कनाडा, जापान, लेबनान और सिंगापुर में अब तक नए यूके संस्करण की उपस्थिति पहले ही बताई जा चुकी है।

E-Paper