ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने भारत में अपनी यात्रा की रद्द

ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने भारत में अपनी यात्रा रद्द कर दी। इसके कुछ ही घंटे बाद उन्होंने यूनाइटेड किंगडम में कोरोना वायरस के नए स्‍ट्रेन की घोषणा की, जिसने ब्रिटेन के हजारों लोगों को प्रभावित किया है।

जॉनसन नई दिल्ली में इस साल के गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि होने वाले थे, जो दिसंबर में यूरोपीय संघ से ब्रिटेन के हटने के बाद उनकी पहली द्विपक्षीय यात्रा भी थी। उन्होंने पिछले महीने निमंत्रण स्वीकार कर लिया था।

डाउनिंग स्ट्रीट के कार्यालय के एक बयान में कहा गया है, “प्रधानमंत्री ने आज सुबह प्रधानमंत्री (नरेंद्र) मोदी से बात की, ताकि वे इस बात पर खेद व्यक्त कर सकें कि वह इस महीने के अंत में भारत आने में असमर्थ हैं।”

बयान में कहा, “कल रात राष्ट्रीय लॉकडाउन घोषित किया गया और जिस गति से नया कोरोना वायरस वैरिएंट फैल रहा है, प्रधानमंत्री ने कहा कि उनके लिए यूके में रहना महत्वपूर्ण था, ताकि वह वायरस पर घरेलू प्रतिक्रिया पर ध्यान केंद्रित कर सकें।” उन्होंने कहा, “नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों के लिए अपनी साझा प्रतिबद्धता को रेखांकित किया।

जॉनसन की सरकार ने इंग्लैंड के 56 मिलियन लोगों के लिए पूर्ण लॉकडाउन की घोषणा की है, जो फरवरी के मध्य तक चल सकता है। कोरोना वायरस के मामलों में भारी उछाल के बीच यह उपाय किया गया, जिसमें दिसंबर के अंत में एक दिन में 80,000 ताजा संक्रमण देखे गए। मंगलवार को, ब्रिटेन में 60,000 से अधिक नए मामले दर्ज किए गए।

ब्रिटेन का वायरस पहले ही भारत में पहुंच चुका है, जिसमें 58 लोग अब तक पॉजिटिव पाए गए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने 20 नए संक्रमणों की घोषणा की। संख्या बढ़ने की उम्मीद है, क्योंकि देश भर की 10 प्रयोगशालाओं में जीनोम अनुक्रमण की जांच पूरे जोर से चल रही है और दिसंबर में 14 दिन की अवधि में उड़ान भरने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों का पता लगाया जा रहा है और उनका परीक्षण किया जा रहा है।

जॉनसन 1993 में अपने पूर्ववर्ती जॉन मेजर के बाद मुख्य अतिथि के रूप में गणतंत्र दिवस परेड में भाग लेने वाले दूसरे ब्रिटिश प्रधानमंत्री थे। उनके कार्यालय ने कहा, “प्रधानमंत्री ने कहा कि वह 2021 की पहली छमाही में भारत का दौरा करने में सक्षम होने की उम्मीद करते हैं।

E-Paper