हर घर में प्रसिद्ध है डैन डैन नूडल्स की सरल रेसिपी

प्रतिष्ठित मसालेदार सिचुआन नूडल्स उर्फ डैन डैन नूडल्स बेहद ही स्वादिष्ट हैं। डैन डैन नूडल्स एक प्रसिद्ध चीनी नुस्खा है और मसालेदार और सौसी का स्वाद है। इसकी एक अनूठी सुगंध है और इसे अविश्वसनीय रूप से मसालेदार होने के लिए जाना जाता है।

पोल को चीनी भाषा में “दान दान” के रूप में जाना जाता है, जो विक्रेताओं ने अपने बास्केट को नूडल्स और सॉस से भरा होता था और इसलिए इसे नाम दिया गया था। एक मोटी चटनी चीनी तिल पेस्ट, मिर्च तेल, जमीन सिचुआन काली मिर्च, सोया सॉस, काले चावल सिरका, आदि से तैयार होती है। यह एक विशिष्ट पौष्टिक, गर्म और सुन्न स्वाद प्रदान करता है। यह तला हुआ कीमा बनाया हुआ मांस, संरक्षित सब्जियों और तली हुई मूंगफली या सोयाबीन से मिलकर स्वादिष्ट टॉपिंग के साथ परोसा जाता है। ये आसान रेसिपी इन स्टेप्स से घर पर बना सकते हैं,

डैन डैन नूडल्स तैयार करने की विधि:

चरण 1: सबसे पहले, नूडल्स तैयार करें। उबलते पानी के एक बर्तन में, एक चुटकी नमक डालें और पानी काफी गर्म होने के बाद नूडल्स डालें। एक साथ चिपके रहने से बचने के लिए उन्हें हिलाते रहें और मध्यम आँच पर 7-8 मिनट तक पकाएँ। एक बार उन्हें तनाव दें और उन्हें ठंडे पानी से धो लें।

चरण 2: अब चीनी पांच-स्पाइस पाउडर तैयार करें, 2-3 मिनट के लिए एक कड़ाही में कुछ पेपरकॉर्न को टोस्ट करें और उन्हें कुछ स्टार ऐनीज, दालचीनी, सौंफ और लौंग के साथ पीस लें। इसे छानें और एक महीन चूर्ण प्राप्त करें।

चरण 3: मिर्च का तेल बनाने के लिए, एक कड़ाही में 2 चम्‍मच वेजिटेबल ऑयल को कुछ सिचुआन पेपरकॉर्न के साथ मिलाएं। जले हुए स्वाद से बचने के लिए गर्मी बंद करें और लाल मिर्च के गुच्छे, तिल और पांच-मसाला पाउडर डालें।

चरण 4: एक कटोरे में, 2 चम्मच तिल का तेल, 1 चम्मच तिल का पेस्ट और 2 चम्मच चावल का सिरका मिलाएं। टीस्पून चीनी और 1 टेबलस्पून सोया सॉस डालें। फिर इसमें काली मिर्च और तैयार किया हुआ मिर्च तेल मिलाएं, इसमें stock कप चिकन स्टॉक डालें और अच्छी तरह मिलाएँ।

चरण 5: एक पैन लें, नूडल्स और मिश्रण को एक साथ रखें और हल्के से टॉस करें। मोटे तौर पर कुछ मूंगफली के साथ नूडल्स को गार्निश करने के लिए कुछ स्प्रिंग अनियन ग्रीन्स को काट लें। अखरोट टॉपिंग दान दान नूडल्स बनावट और स्वाद की एक और परत देता है।

 

 

 

E-Paper