JAC ने 10वीं का मॉडल प्रश्नपत्र किया जारी, परीक्षा की तैयारी में विद्यार्थियों को मिलेगी मदद

झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) ने संशोधित सिलेबस के अनुसार दसवीं का मॉडल प्रश्नपत्र जारी कर दिया है। कोविड संक्रमण की वजह से 10वीं के सिलेबस में 40 फीसद तक कटौती की गई है। जैक की वेबसाइट पर 10वीं का मॉडल पेपर देखा जा सकता है। इसके आधार पर छात्र परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं। कोविड के कारण विद्यार्थियों का काफी समय बर्बाद हुआ है।

इस मॉडल प्रश्नपत्र से बच्चों को परीक्षा की तैयारी करने में काफी मदद मिलेगी। मॉडल प्रश्नपत्र को हल करने के लिए स्कूल प्रबंधकों को निर्देश दिया गया है कि वे बच्चों के उत्तर की जांच कर उन्हें प्रश्न से संबंधित समस्याओं के बारे में बताएंगे। इसके बाद अन्य मॉडल प्रश्न के सेट भी अपलोड किए जाएंगे। साथ ही इंटर के मॉडल प्रश्न पत्रों को भी जल्‍द ही अपलोड किया जाएगा।

मॉडल प्रश्न ऐसे करें डाउनलोड

दसवीं का मॉडल प्रश्‍न पत्र डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले जैक की वेबसाइट jac.jharkhand.gov.in पर जाएं। वेबसाइट पर जाने के बाद दाहिने तरफ डाउनलोड्स का एक ऑप्‍शन दिखेगा। यहां क्लिक करने के बाद पीडीएफ फॉर्मेट में मॉडल क्‍वश्‍चेन पेपर खुलेगा। यहां आप पूरा पेपर डाउनलोड कर रख सकते हैं। इसमें हिंदी, गणित, भूगोल, अंग्रेजी, विज्ञान आदि सभी विषयों का मॉडल प्रश्‍न दिया गया है।

E-Paper