चिकन खाने वाले हो जाए सावधान!, इन राज्‍यों की सरकारों ने बर्ड फ्लू को लेकर किया अलर्ट

अगर आप चिकन के शौकिन हैं तो यह खबर आपको जरूर जाननी चाहिए, क्‍योंकि देश के चार राज्यों में खूंखार एवियन इन्फ्लूएंजा के कारण सैकड़ों पक्षी मृत पाए गए हैं। राजस्थान, मध्य प्रदेश, केरल और हिमाचल प्रदेश की सरकारों ने अपने-अपने राज्यों में बर्ड फ्लू की चेतावनी दी है।

बर्ड फ्लू H5N1 इन्फ्लूएंजा के कारण होने वाले पक्षियों में एक अत्यधिक संक्रामक और गंभीर श्वसन रोग है, जो मनुष्य में फैल सकता है और घातक हो सकता है।

केरल के दो जिलों में बर्ड फ्लू का प्रकोप

कोट्टायम और अलप्पुझा जिलों में बर्ड फ्लू के मामले सामने आने के बाद केरल प्रशासन ने हाई अलर्ट लगा दिया है। एवियन इन्फ्लूएंजा के प्रकोप को रोकने के लिए अधिकारियों ने प्रभावित क्षेत्रों के एक किलोमीटर के दायरे में बत्तखों, मुर्गियों आदि को पकड़ने का आदेश दिया है। नेदमुडी, थाकाझी, पल्लिप्पद और करुवत्ता से बर्ड फ्लू की सूचना मिली थी।

कोट्टायम जिले में नीन्दूर पंचायत में एक बतख के खेत में लगभग 1,700 बत्तखों की मौत हो गई है। H5N8 वायरस के प्रसार की जांच करने के लिए लगभग 40,000 घरेलू पक्षियों को खींच लिया जाएगा।

हिमाचल प्रदेश में मृत प्रवासी पक्षियों में बर्ड फ्लू

हिमाचल प्रदेश में स्थिति भयावह है, जहां 2,400 से अधिक प्रवासी जल पक्षी अब तक पाए गए हैं। विशेष रूप से मृतकों में से लगभग आधे लुप्तप्राय बार-सिर वाले हंस थे जो पौंग वेटलैंड्स का दौरा करते थे। हिमाचल प्रदेश वन्यजीव अधिकारियों ने पुष्टि की है कि एवियन इन्फ्लूएंजा (H5N1) इसका कारण था। बार-सिर वाले हंस के अलावा, जो अन्य प्रजातियां मृत पाई गईं, वे फावड़े, नदी की टर्न, पोचर्ड और आम चैती थीं।

राजस्थान में भी पहुंचा बर्ड फ्लू

राजस्थान सरकार ने पिछले हफ्ते झालावाड़ जिले में मरने वाली गायों में एवियन इन्फ्लूएंजा की पुष्टि के बाद बर्ड फ्लू की चेतावनी दी है। राज्य के आधा दर्जन जिलों में 250 से अधिक कौवे मृत पाए गए।

मध्य प्रदेश में बर्ड फ्लू का अलर्ट

मध्यप्रदेश सरकार ने इंदौर में मृत कौवों में खतरनाक वायरस पाए जाने के बाद बर्ड फ्लू की चेतावनी दी। उल्लेखनीय रूप से, मंदसौर, आगर-मालवा, खरगोन और सीहोर में भी कौवे मृत पाए गए।

23 दिसंबर, 2020 से 3 जनवरी, 2021 तक, इंदौर में 142 कौवे मृत पाए गए, मंदसौर में 100, आगर-मालवा में 112, खरगोन में 13 और सीहोर जिले में 9।

प्रशासन ने अधिकारियों से कहा है कि वे पोल्ट्री उत्पादों, खेतों, जलाशयों और प्रवासी पक्षियों के स्थलों को बेचने वाले बाजारों पर कड़ी निगरानी रखें।

इंडोर के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी पूर्णिमा कटारिया ने कहा, “डेली कॉलेज के परिसर में लगभग 50 कौवे मृत पाए गए। कुछ शवों को भोपाल परीक्षण के लिए भेजा गया था। वे एच5एन8 वायरस ले जा रहे थे।”

E-Paper