REET 2021 में राजस्थान सरकार ने लिया बड़ा निर्णय, लेवल 1 की परीक्षा नहीं सकेंगे Bed डिग्रीधारी सिर्फ….

राजस्थान में 31 हजार तृतीय श्रेणी शिक्षकों के पदों के लिए आयोजित होने वाली रीट 2021 को लेकर सरकार ने बड़ी घोषणा की है। राजस्थान के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा फेसबुक लाइव के जरिए रूबरू हुए और उन्होंने रीट में बदलावों को लेकर कई घोषणा की। शिक्षा मंत्री ने कहा कि REET 2021 में राजस्थान सरकार ने बड़ा निर्णय लिया है। इस परीक्षा के लेवल 1 में Bed डिग्रीधारी बैठ नहीं सकेंगे। REET लेवल 1 में सिर्फ Bstc वाले ही एग्जाम दे सकेंगे। पिछले दिनों Bstc अभ्यर्थी इस मांग को लेकर आंदोलन कर रहे थे।

साथ ही सरकार ने 11 जनवरी से REET भर्ती के लिए आवेदन भरने का फैसला किया है। अभ्यर्थी 4 फरवरी तक आवेदन भर सकेंगे। जबकि 8 फरवरी तक चालान जमा करा सकेंगे। हालांकि बोर्ड द्वारा इसमें संशोधन भी किया जा सकता है। रीट 2021 परीक्षा के लिए 25 अप्रैल की तिथि की घोषणा की हैं।

मंगलवार को जारी होगा कार्यक्रम

राजस्थान के शिक्षा विभाग ने ट्वीट कर कहा है कि बोर्ड द्वारा मंगलवार को रीट 2021 का कार्यक्रम जारी कर दिया जाएगा। रीट परीक्षा का आवेदन शुल्क नहीं बढ़ाया है। इसके साथ ही परीक्षा के लेवल-1 में सिर्फ BSTC के अभ्यर्थी ही शामिल किए जाएंगे।

रीट में एक बड़ा बदलाव एकेडमिक्स के मार्क्स को लेकर भी किया गया है। सरकार इस बार रीट के प्राप्तांक को 90 प्रतिशत तक वेटेज देने का भी फैसला ले चुकी है। इस बार REET परीक्षा में राजस्थान के अभ्यर्थियों को लाभ देने के लिए राजस्थान से संबंधित सामान्य ज्ञान के प्रश्न ज्यादा आएंगे। जबकि स्नातक या स्नातकोत्तर में प्राप्त अंकों का वेटेज को 10 प्रतिशत ही मिलेगा। अभी तक रीट परीक्षा के बाद थर्ड ग्रेट टीचर भर्ती में 70/30 का वेटेज दिया जाता था।

E-Paper