छत्तीसगढ़ के धरतरी में फिल्टर प्लांट की सफाई के बाद लोगों को मिलेगा स्वच्छ पेयजल

धमतरी में नगर निगम द्वारा पेयजल टंकियों की सफाई चार जनवरी से शुरू हो गई है। दानीटोला वार्ड स्थित वाटर ट्रीटमेंट प्लांट की सफाई के साथ अन्य वार्डों में स्थित टंकियों की सफाई होगी। इस कार्य में निगम के पांच कर्मचारी लगे हुए हैं। वाटर ट्रीटमेंट प्लांट बंद होने से शहर के कई वार्डों में पानी की व्यवस्था बुरी तरह प्रभावित हुई है। सुबह कई वार्डों में पानी नहीं पहुंचा। ऐसे में नगर निगम को पानी के टैंकर से जल की आपूर्ति करनी पड़ी। जानकारी के अनुसार रिसाई पारा पूर्व, पश्चिम, बठेना वार्ड, सदर वार्ड तथा जालमपुर वार्ड में आपूर्ति ज्यादा प्रभावित हुई।

मंगलवार सुबह भी संभवतः पेयजल की आपूर्ति कई वार्डों में प्रभावित होगी। टंकी की सफाई के बाद वार्ड में साफ पानी पहुंचेगा। मालूम हो कि सन 2007 से वाटर ट्रीटमेंट प्लांट से शहर के 40 वार्डों में पानी की आपूर्ति की जा रही है। इस वाटर ट्रीटमेंट प्लांट की क्षमता 14.70 एमएलडी है। दानीटोला वार्ड के वाटर प्लांट के अलावा शहर के 10 ओवर हेड टैंक से भी पानी की आपूर्ति की जाती है।

शहर में हटकेशर वार्ड कांटा तालाब, रिसाईपारा गायत्री मंदिर, इतवारी बाजार के पास दो, जालमपुर वार्ड सोरिद वार्ड, रामसागर पारा वार्ड सेंचुरी गार्डन, महिमा सागर वार्ड, बठेना वार्ड तथा रामपुर वार्ड में पानी टंकी स्थापित है।

पानी टंकी को फिटकरी, ब्लीचिंग पाउडर तथा सोडियम हाइपोक्लोराइट से कर रहे साफ

पानी टंकी को एलम (फिटकरी), ब्लीचिंग पाउडर तथा सोडियम हाइपोक्लोराइट से साफ किया जा रहा है। नगर निगम के जल अधीक्षक रवि सिन्हा ने बताया कि वाटर ट्रीटमेंट प्लांट की साल में दो बार सफाई की जाती है। इसी क्रम में सफाई की जा रही है। प्रतिदिन नगर निगम की दो पानी टंकियों की सफाई की जानी है। इस काम में दो से चार घंटे का समय लगता है। पानी टंकी की सफाई के कारण संभावित वार्डों में कुछ समय के लिए पेयजल व्यवस्था बाधित रहेगी। निगर नगर निगम ने पूर्व में ही लोगों को सूचित कर दिया है, इसलिए बड़ी समस्या नहीं आएगी।

आठ जनवरी तक होगी सफाई

नगर निगम क्षेत्र में स्थित नौ ओवर हेड टैंक की सफाई की जा रही है। आठ जनवरी तक टैंक की सफाई वैज्ञानिक पद्धति से की जाएगी। चार जनवरी को फिल्टर प्लांट की सफाई के बाद पांच जनवरी को इतवारी बाजार पुराना व नया, छह जनवरी को गायत्री मंदिर एवं सोरिद वार्ड, सात जनवरी को सेंचुरी गार्डन एवं बठेना वार्ड, आठ जनवरी को जालमपुर वार्ड और महिमा सागर वार्ड की सफाई की जाएगी।

 

 

E-Paper