ठंडे के मौसम में इन मामलों में हुई वृद्धि, जानिए इस रोग के बारे में…

ठंडे मौसम के साथ यूटीआई और संबंधित मुद्दों की संख्या में वृद्धि हुई है। ठंड का मौसम मूत्राशय पर एक अतिरिक्त तनाव डालता है क्योंकि यह खराब जलयोजन की आदतों का नेतृत्व करता है और एक गतिहीन जीवन शैली को बढ़ावा देता है, जो आगे मूत्र की स्थिति को बढ़ाता है। विशेषज्ञों का कहना है, ठंड के मौसम के स्थानों ने मूत्राशय पर दबाव डाला जो कि इंटरस्टीशियल सिस्टिटिस नामक एक स्थिति का कारण बनता है।

इसे एक दर्दनाक मूत्राशय सिंड्रोम भी कहा जाता है- यह विशेष रूप से ठंडा सर्दी ने इस स्थिति को चालू कर दिया है। डॉ। सरवनन, सलाहकार नेफ्रोलॉजिस्ट, अपोलो हॉस्पिटल्स ने कहा, “इसके अलावा, मौसम के कारण जलयोजन में कमी होती है। गतिहीन जीवन शैली ने पसीने के उत्पादन को कम कर दिया है, जो एक और तरीका है जिससे शरीर जल स्तर को नियंत्रित करता है। महामारी के दौरान ये प्रथाएं बढ़ गई हैं, जिससे शहर में मामलों की संख्या अधिक हो गई है। यदि इसे छोड़ दिया जाता है, तो यह ऊपरी और निचले मूत्र पथ के संक्रमण का कारण बन सकता है। लंबे समय तक यूटीआई को अप्राप्त छोड़ने के कारण गुर्दे की क्षति हो सकती है।

डॉ. मूर्ति, सीनियर कंसल्टेंट, पीडियाट्रिक सर्जरी एंड पीडियाट्रिक यूरोलॉजी, रेनबो चिल्ड्रन हॉस्पिटल ने कहा-” कई माता-पिता ने डायपर का उपयोग करने के लिए अधिक बार लिया है। उस मामले में, गुदा गुहा में संक्रमण की संभावना अधिक होती है। बच्चे गुर्दे की समस्याओं का अनुबंध कर सकते हैं। यौवन के दौरान मुद्दों का कारण होगा। माता-पिता को सतर्क रहने की आवश्यकता है। इस मुद्दे को हल करने के लिए, डॉक्टर अच्छी स्वच्छता, जलयोजन और दो में से एक आदत बनाने की सलाह देते हैं, अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से शुरुआती चर्चा करें और संभावित जटिलताओं और दुर्व्यवहार के कारण अति-एंटीबायोटिक दवाओं से बचें।

E-Paper